उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 9, 2021, 3:49 AM IST

ETV Bharat / state

बर्ड फ्लू को लेकर डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक, जारी किए निर्देश

बर्ड फ्लू को लेकर राजधानी लखनऊ में भी स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है. शुक्रवार को डीएम अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में बर्ड फ्लू को लेकर बैठक की गई. इस बैठक में बर्ड फ्लू की रोकथाम व उपचार को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया. इस दौरान सीएमओ ने जरुरी दिशा निर्देश भी दिए.

बर्ड फ्लू को लेकर डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक
बर्ड फ्लू को लेकर डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक

लखनऊ: बर्ड फ्लू को लेकर देश के कई राज्यों में मामले सामने आने के बाद राजधानी लखनऊ में भी स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है. शुक्रवार को डीएम अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता में बर्ड फ्लू को लेकर बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में बर्ड फ्लू की रोकथाम व उपचार को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया.

इस दौरान सीएमओ संजय भटनागर ने बताया कि पशु शिक्षा विभाग को अलर्ट कर दिया गया है. निर्देश दिए गए हैं कि जहां पर भी पक्षी पाए जाते हैं, वहां पर निगरानी रखी जाए. इसी के साथ ही अस्पतालों को भी अलर्ट जारी किया गया है कि वह बर्ड फ्लू के इलाज में प्रयोग होने वाले उपकरण व दवाइयों की व्यवस्था कर ले, जिससे भी किसी भी आपातकाल की स्थिति में बर्ड फ्लू से निपटा जा सके.

पोल्ट्री फर्मों को जारी की गई नोटिस
केरल सहित कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी में भी स्वास्थ विभाग ने अलर्ट जारी किया है. अलर्ट जारी करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पोल्ट्रीफॉर्मों व तमाम उन स्थानों को नोटिस जारी की है, जहां पर पक्षियों के निवास स्थान है. नोटिस जारी करते हुए सावधानी बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं. इस दौरान स्वास्थ विभाग की ओर से पक्षियों की आकस्मिक मौत होने पर तत्काल नमूनों की जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं.

लखनऊ में बर्ड फ्लू का अब तक नहीं कोई मामला
राहत की बात यह है कि अब तक राजधानी लखनऊ में बर्ड फ्लू का एक भी मामला देखने को नहीं मिला है, हालांकि स्वास्थ्य विभाग अभी से हरकत में है और बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

पोल्ट्री फॉर्म व पक्षियों के निवास स्थान पर निगरानी के निर्देश
सीएमओ संजय भटनागर की ओर से जारी किए गए निर्देशों के तहत पोल्ट्री फॉर्म व पक्षियों के निवास स्थान पर निगरानी करने के निर्देश जारी किए गए हैं. पोल्ट्री फॉर्म में पक्षियों के निवास स्थान से संबंधित लोगों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह पक्षियों पर निगरानी रखें और अगर उनकी आकस्मिक मौत होती है, तो उनके नमूनों की जांच कराई जाए.

नॉनवेज खाने वाले को सतर्क रहने के निर्देश
स्वास्थ विभाग ने नॉनवेज खाने वालों को भी सतर्क करते हुए निर्देश जारी किए हैं. स्वास्थ विभाग की ओर से जारी किए गए निर्देशों के तहत यह कहा गया है कि बर्ड फ्लू कच्चे मांस व अंडे से फैलता है. ऐसे में जो लोग मीट खाते हैं, वह मीट को अच्छी तरीके से पकाने के बाद ही उसका सेवन करें व अंडे के सेवन से बचे.

जाने बर्ड फ्लू के लक्षण
स्वास्थ विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बर्ड फ्लू होने पर बुखार का आना, नाक बहना, डायरिया, पेट में दर्द, मांसपेशियों का टूटना गले में खराश जैसी शिकायतें सामान्य है. अगर ऐसी शिकायत है तो तत्काल प्रभाव से बर्ड फ्लू की जांच करानी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details