उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आईटीआई में प्रवेश की सूची 17 नवम्बर को होगी जारी

By

Published : Nov 16, 2020, 10:05 PM IST

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की प्रवेश सूची 17 नवंबर यानि मंगलवार को जारी की जाएगी. हाई स्कूल की मेरिट के आधार पर प्रवेश सूची तैयार की गई है.

list of admissions in iti will be released on 17 november in uttar pradesh
राजकीय़ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ.

लखनऊ:व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से चल रही प्रवेश प्रक्रिया के परिणाम की सूची 17 नवंबर को जारी की जाएगी. अंतिम चरण में प्रवेश की जिम्मेदारी प्रधानाचार्य को दी गई है. उनके द्वारा बताई गई सीटों के आधार पर परिषद ने सूची तैयार की है. प्रवेश में पारदर्शिता के लिए परिषद निगरानी करेगी.

इतने अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

आईटीआई में प्रवेश क्षमता के मुकाबले दोगुने से भी अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, लेकिन उसके बावजूद सीटें रिक्त थीं. राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त निदेशक एससी तिवारी ने बताया कि आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है. हाई स्कूल की मेरिट के आधार पर प्रवेश सूची तैयार की गई है.17 नवंबर मंगलवार को प्रवेश सूची जारी होगी. ब्लॉक और तहसील स्तर पर 25 फीसद आरक्षण लागू किया गया है. तीन चरणों में सूची पहले ही जारी हो चुकी है.

गाइडलाइन के अनुरूप चल रहीं कक्षाएं

चारबाग के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य ओपी सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण की गाइड लाइन के अनुरूप कक्षाएं चल रही हैं. एक निजी कंपनी की ओर से संचालित प्रयोगशाला में विद्यार्थियों को नई तकनीक से जोड़ा गया है. इससे न केवल उन्हें रोजगार का अवसर मिलेगा बल्कि आधुनिक तकनीक की जानकारी होने से वे अपना स्वयं का रोजगार कर सकते हैं.

बता दें कि प्रदेश में 305 सरकारी और 2,939 निजी आईटीआई में प्रवेश होना है. कुल 67 ट्रेडों में पढ़ाई होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details