उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 16, 2021, 5:10 PM IST

ETV Bharat / state

कमिश्नरी थानों में नहीं हैं महिला शौचालय, कमिश्नर ने DM को लिखा पत्र

लखनऊ पुलिस कमिश्नर ध्रुवकांत ठाकुर ने डीएम को पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने थानों में महिला शौचालय बनवाने के लिए कहा है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका पर यूपी सरकार से थानों में मौजूद महिला शौचालय का ब्योरा भी तलब करने की बात कही थी.

पुलिस कमिश्नर ध्रुवकांत ठाकुर
पुलिस कमिश्नर ध्रुवकांत ठाकुर

लखनऊ : लखनऊ कमिश्नरी में आने वाले 40 थानों में से लगभग एक दर्जन थानों में महिला शौचालय नहीं है. इस समस्या को लेकर लखनऊ के कमिश्नर डीके ठाकुर ने डीएम को पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने थानों में महिला शौचालय बनवाने की बात कही है. बता दें कि जिन थानों में महिला शौचालय है, वहां पर साफ-सफाई नहीं है. शौचालय बदहाल अवस्था में हैं इससे महिला और पुरुष पुलिसकर्मियों को बाहरी शौचालय का इस्तेमाल करना पड़ता है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका पर यूपी सरकार से थानों में मौजूद महिला शौचालय का ब्योरा भी तलब करने की बात कही थी.

पुलिस कमिश्नर ध्रुवकांत ठाकुर
लखनऊ के कई थानों में शौचालय को लेकर जब किसी अधिकारी से बात की जाती है, तो वह केवल यही कहता है कि शौचालय बने हुए हैं. हकीकत में उनकी स्थित बेहद खराब है. कई थानों में शौचालय हैं तो उनका इस्तेमाल महिला और पुरुष दोनों पुलिसकर्मी करते हैं. कई चौकी और पिकेट पर महिला पुलिसकर्मी तैनात हैं, लेकिन वहां पर महिला शौचालय नहीं हैं. इससे उन्हें परेशान होना पड़ता है.
थाने में बना शौचालय

अभी तक 23 पिंक टॉयलेट ही बन पाए हैं

सेफ सिटी परियोजना के तहत राजधानी में कुल 74 पिंक टॉयलेट बनने थे. अभी तक सिर्फ 23 का ही निर्माण हो सका है. एडीजी 1090 नीरा रावत ने हाल ही में सभी विभागों के साथ बैठक कर मार्च तक पिंक टॉयलेट का निर्माण पूरा करने के निर्देश दिए थे. सेफ सिटी योजना के रफ्तार न पकड़ पाने से व्यवस्थाएं अभी अधूरी हैं.

कुल 1124 महिला पुलिसकर्मी हैं तैनात

राजधानी में कुल 1124 महिला पुलिसकर्मी तैनात हैं. इनमें 60 दरोगा और 4 इंस्पेक्टर हैं. इनके अलावा 1007 महिला सिपाही और 63 हेड कांस्टेबल हैं. इसके बाद भी महिलाओं के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था नहीं है. इससे पहले तत्कालीन एसएसपी प्रवीण कुमार ने शासन को पत्र भेजकर महिला शौचालय के निर्माण के लिए कहा है. शौचालय निर्माण के लिए बजट की व्यवस्था करने के लिए कहा था. हालांकि, तत्कालीन एसएसपी के ट्रांसफर के बाद या पहल ठंडे बस्ते में चली गई है.

ये बोले लखनऊ पुलिस कमिश्नर

लखनऊ पुलिस कमिश्नर ध्रुवकांत ठाकुर के मुताबिक, कमिश्नरी में 40 थाने हैं. यहां महिला शौचालय बनाने के लिए जगह है, लेकिन उन जगहों पर शौचालय नहीं है. कई थानों में महिला शौचालय के लिए जमीन ही नहीं है. कई थानों में महिला शौचालय हैं, लेकिन उनकी व्यवस्था बदहाल है. इन शौचालयों को दुरुस्त कराया जाएगा. कमिश्नर ने बताया कि इसके लिए लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश को एक पत्र लिखा है. पत्र में पारा, चौक, वजीरगंज, बाजार खाला, सहादतगंज, तालकटोरा, हजरतगंज, गौतम पल्ली, बंथरा, आलमबाग, अलीगंज, मड़ियांव, गाजीपुर, महानगर, कैंट, आशियाना, गोमती नगर विस्तार, नगराम, सुशांत गोल्फ सिटी और गोसाईगंज थाने में शौचालय बनवाने के लिए कहा गया है.

बजट हो चुका है जारी

पुलिस कमिश्नर के मुताबिक, पीजीआई कोतवाली में शौचालय क्षतिग्रस्त होने पर उसे दुरुस्त करवाने की बात कही गई है. जानकीपुरम और इंदिरा नगर थाना में महिला शौचालय के लिए जगह नहीं होने के कारण जगह मांगी गई है. इस पर लखनऊ जिलाधिकारी की तरफ से बजट पास किया गया है. इसके बाद थानों में शौचालय बनने का काम शुरू हो चुका है. उन्होंने कहा जल्द ही सभी थानों पर महिला शौचालय उपलब्ध होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details