उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 4, 2022, 3:37 PM IST

ETV Bharat / state

KMC University: कुलपति प्रो. एनबी सिंह ने बढ़ाई कोर्सों की फीस, जानिए कितनी महंगी हुई यहां पढ़ाई

लखनऊ में स्थित ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के कुलपति (Khwaja Moinuddin Chishti Language University Vice Chancellor) प्रो. एनबी सिंह ने फीस बढ़ाने (KMC University Fees) का फैसला लिया है.

Etv Bharat
ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय

लखनऊ: ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के कुलपति (Khwaja Moinuddin Chishti Language University Vice Chancellor) बने प्रो. एनबी सिंह (Pro. NB Singh) का एक बड़ा फैसला सामने आया है. उन्होंने कुलपति बनने के दो महीने बाद ही विश्वविद्यालय की फीस (khwaja moinuddin chishti language university fee) बढ़ाने का फरमान जारी कर दिया है. जिससे ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय की पढ़ाई अब महंगी हो गई है.

इस बार विश्वविद्यालय में दाखिला लेने वाले छात्रों को अतिरिक्त शुल्क (kmc university lucknow fees increase) देना होगा. विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा है कि कोर्स के आधार पर 10 से 15 प्रतिशत तक फीस बढ़ाई गई है. कुलपति प्रो. एनबी सिंह ने बताया कि सामान्य विषय में प्रतिवर्ष 3 से 4 हजार रुपये तक और इंजीनियरिंग में करीब 10 हजार रुपये अतिरिक्त देने होंगे. हालांकि, उनका दावा है कि इसके बाद भी विश्वविद्यालय की फीस प्रदेश के दूसरे राज्य विश्वविद्यालय के मुकाबले बेहद कम है.

केएमसी विश्वविद्यालय की फीस बढ़ी

ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय प्रदेश का एकमात्र भाषा विश्वविद्यालय है. बीते एक साल से यहां कोई स्थाई कुलपति नहीं था. पहले एकेटीयू के तत्कालीन कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक को यहां का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया. उसके बाद लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कुछ दिनों तक यहां की जिम्मेदारी संभाली. ऐसे में अप्रैल में लखनऊ के इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के कुलपति प्रो. एनबी सिंह को अप्रैल माह में यह जिम्मेदारी सौंपी गई.

केएमसी विश्वविद्यालय की फीस बढ़ी
प्रो. एनबी सिंह ने पद संभालने के दो महीने बाद ही फीस बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी और अब इसका फरमान जारी कर दिया है. वर्तमान में करीब 3700 छात्र पढ़ते हैं. जबकि, विभिन्न पाठ्यक्रमों में इसका इनटेक करीब 4 हजार का है. विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा है कि पाठ्यक्रमों के संचालन के लिए यह फीस बढ़ाना आवश्यक है. हालांकि कुलपति ने साफ किया है कि वर्तमान छात्रों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. सिर्फ नया दाखिला लेने वाले छात्रों को ही यह बढ़ी हुई फीस देनी होगी.

यह भी पढ़ें:बीमारी में इलाज से ज्यादा जागरुकता और बचाव जरूरी: सीएम योगी आदित्यनाथ

यह है कुछ प्रमुख पाठ्यक्रमों की नई फीस (khwaja moinuddin chishti language university courses fees)

1. बीए (उर्दू, अरेबिक, पर्शियन, संस्कृत, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, समाजशास्त्र)- 12,050 रुपये प्रतिवर्ष.
2. बीए (होम साइंस, ज्योग्राफी, एजुकेशन, फिजिक्ल एजुकेशन) - 13,050 रुपये प्रतिवर्ष.
3. बी.कॉम - 14,050 रुपये प्रति वर्ष.
4. बीबीए - 20,050 रुपये प्रति वर्ष.
5. बीए जेएमसी - 23,550 रुपये प्रति वर्ष.
6. बीसीए - 23,550 रुपये प्रति वर्ष.
7. बीटेक - 86,400 रुपये प्रति वर्ष.

प्रवेश की तिथि बढ़ी
ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में प्रवेश की तिथि (khwaja moinuddin chishti university lucknow admission) छात्र हित को ध्यान में रखते हुए 7 अगस्त 2022 तक बढ़ा दी गई है. प्रवेश समिति के समन्वयक प्रो सोबान सईद ने बताया कि सीबीएसई एवं आईसीएसई बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट अभी हाल ही में आए हैं. कई छात्र रिजल्ट के कारण अनिश्चितता की स्थिति में थे. इसी को ध्यान में रखते हुए समिति द्वारा सर्वसम्मति से प्रवेश तिथि के विस्तार का निर्णय लिया गया. प्रवेश के लिए आवेदक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details