उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 16, 2020, 2:12 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ: कोरोना संक्रमितों के लिए जल्द शुरू होगी हेल्पलाइन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमितों के लिए अब हेल्पलाइन जारी की जाएगी. इस हेल्पलाइन पर अन्य बीमारियों से परेशान लोग भी जानकारी ले सकेंगे.

लखनऊ
मुकेश मेश्राम

लखनऊः राजधानी में कोरोना संक्रमितों के लिए जल्द ही एक हेल्पलाइन शुरू होने जा रही है. इस हेल्पलाइन के जरिए बिना लक्षण और लक्षण वाले मरीजों की भर्ती में आसानी होगी. इसके अलावा सामान्य लोग भी इस हेल्पलाइन से जानकारी हासिल कर सकते हैं. लखनऊ मंडल के मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने जानकारी देते हुए बताया कि इस हेल्पलाइन के लिए मुख्य विकास अधिकारी और आईएएस मनीष बंसल को नोडल अधिकारी बनाया गया है. उन्होंने कहा कि लखनऊ में अन्य जिलों व राज्यों के सफल मॉडल को लागू करने की प्राथमिकता होगी.

तैयार की गई टीम
मुकेश मेश्राम ने बताया कि इस हेल्पलाइन से संक्रमितों की पहचान हो सकती है. अन्य बीमारियों से परेशान लोग भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि मुख्य विकास अधिकारी ने इंटीग्रेटेड कोविड हेल्पलाइन के लिए बड़ी टीम तैयार की है. इसमें ऑपरेटर के अलावा स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को भी जोड़ा गया है.

अपनाए जाएंगे मॉडल
कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने बताया कि इसके साथ-साथ अन्य जिलों में सफल हुए मॉडल भी अपनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि नोएडा और तमिलनाडु में जैसे ही कोई कोरोना संक्रमित अस्पताल या कोविड सेंटर पहुंचता है तो उसको एक किट उपलब्ध कराई जाती है. इस किट में टूथब्रश, साबुन, बाल्टी मग समेत अन्य जरूरी सामान दिए जाते हैं. कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए प्रदेश सरकार ने शनिवार और रविवार को पूर्ण पाबंदी का नियम लागू किया है. इसके लिए सरकार ने सभी अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details