उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य मंत्री ने राजधानी के स्वास्थ्य केंद्रों का किया औचक निरीक्षण

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत लखनऊ के क्षेत्रीय सरकारी अस्पतालों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने गर्भवती महिलाओं की उचित देखभाल के साथ ही मां और बच्चों के बारे में जानकारियां ली.

By

Published : Dec 9, 2020, 10:52 PM IST

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह.
स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह.

लखनऊ:बुधवार को प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने 'हाई रिस्क प्रेगनेंसी डे' पर सिल्वर जुबली अस्पताल समेत शहर के अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने इन जगहों पर महिलाओं के प्रसव पूर्व और प्रसव के बाद की व्यवस्थाओं, टीकाकरण के बारे में जानकारियां ली. इसके साथ ही उन्होंने समस्त केंद्रों में साफ-सफाई को लेकर भी हिदायत दी.

बता दें कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के अंतर्गत हर महीने की 9 तारीख को 'हाई रिस्क प्रेगनेंसी डे' मनाया जाता है. इस दिन सरकारी महिला अस्पतालों में भर्ती महिलाओं की समस्याओं से संबंधित आवश्यक जांचें निशुल्क की जाती हैं. निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय, महानिदेशक परिवार कल्याण राकेश दुबे, लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी और सिल्वर जुबली अस्पताल की सीएमएस के साथ कई अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details