उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने साग सब्जी और पुष्प प्रदर्शनी का किया उद्घाटन, जानें क्या है खास

By

Published : Mar 4, 2022, 10:35 PM IST

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ में तीन दिवसीय साग सब्जी और पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. राज्यपाल ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से किसानों को एक प्लेटफार्म मिलेगा. इससे वह अपने कामकाज को लोगों के सामने दर्शा सकते है.

etv bharat
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

लखनऊ: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में शुक्रवार को तीन दिवसीय साग सब्जी और पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन फीता काटकर किया. इस बार 35वें पुष्प प्रदर्शनी में 686 पुष्प मौजूद है. प्रदर्शनी के पहले दिन सदाबहार पत्तियों वाले, फूलों वाले गमलों में जाड़े के मौसमी फूलों के पौधे, गमलों के कलात्मक समूह, गमलों में लगी शाकभाजी, औषधीय/सगंध पौधें और बोगेनविलिया के पौधों का प्रदर्शन किया गया.


राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि 75 जिलों से किसान हमारे बीच आए. हर बार के मुकाबले इस बार अधिक स्टॉल है. ऑर्गेनिक, कृषि, हर्बल साग के स्टॉल लगे हैं. पिछली बार 50 हजार से अधिक लोग घूमने के लिए आए थे. इस बार रिकॉर्ड टूट जाए ऐसी कामना है. वहीं, राज्यपाल ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि लोगों को साग सब्जि से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां दी जाए ताकि वह स्वस्थ रहे और उन्हें कोई बीमारी न हो.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

यह भी पढ़ें- होली से पहले केजीएमयू आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को वेतन के साथ मिलेगा बोनस

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि किसान अलग-अलग प्रकार की चीजे बनाते हैं तो उसे प्लेटफार्म मिलना चाहिए ताकि उनकी बिक्री हो. भारत सरकार लगातार किसानों के हित में कदम उठा रही है ताकि किसानों को बढ़ावा मिले. इतना ही नहीं इस तरह के कार्यक्रमों से किसानों का मनोबल बढेगा और महिलाओं को घरों में खेती करने के लिए प्रेरित किया जाएगा. वहीं, मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में किसानों की आय को दोगुनी करने की राह में पहला कदम है. उन्होंने बताया कि जब मैं चित्रकूट में एडीजी के पद पर था. वहां मेरे माली ने पुष्प प्रदर्शनी के बारें में बताया कि वह स्वयं इस प्रदर्शनी में शामिल हुए थे और प्राइज में उन्हें बर्तन मिला था. उस समय मैंने भी उन्हें सराहा और तोफा भी दिया.

इन्हें सम्मानित किया गया

बाराबंकी से निमेद्र सिंह, भागलपुर से सुधीर, रामपुर से अमित वर्मा, मिर्जापुर से राधेश्याम, कुशीनगर से लालजी, बलिया से जयप्रकाश पांडे, फिरोजाबाद से वीरेंद्र प्रकाश, गाजीपुर से राम कुमार राय, फतेहपुर से राम सिंह को सम्मानित किया गया.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details