उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर सरकार अलर्ट

यूपी में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं. वहीं, दूसरे राज्यों से पाये जा रहे घातक डेल्टा प्लस वैरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है. इसके लिए दूसरे राज्यों से आ रहे यात्री खतरा बन सकते हैं. जिसको लेकर सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है.

By

Published : Jun 24, 2021, 10:08 PM IST

Updated : Jun 25, 2021, 7:02 AM IST

सरकार अलर्ट.
सरकार अलर्ट.

लखनऊ: यूपी ने कोरोना संक्रमण पर काफी हद तक नियंत्रण पा लिया है. वहीं, दूसरे राज्यों से पाये जा रहे घातक डेल्टा प्लस वैरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है. इसके लिए दूसरे राज्यों से आ रहे यात्री खतरा बन सकते हैं. जिसको लेकर सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है. इन यात्रियों का कोरोना टेस्ट के साथ-साथ एक्सपर्ट कमेटी ने वायरस से निपटने के लिए रणनीति बनाने के निर्देश दिए हैं.

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि यूपी में बाजार खुल गए हैं. ऐसे में लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. अभी वायरस का संक्रमण कम हुआ है खत्म नहीं हुआ है. ऐसे में खतरा बरकरार है. वहीं महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल आदि में कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट नई चुनौती बनकर उभरा है. ऐसे में राज्य सरकार भी डेल्टा प्लस वैरीएंट को लेकर अलर्ट है. इसके लिए सभी जनपदों को दिशा निर्देश भेज दिए गए हैं. साथ ही दूसरे राज्यों से आ रहे यात्रियों का टेस्ट करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा यूपी की एक्सपर्ट कमेटी से वायरस से निपटने के लिए नीत बनाने व इलाज की गाइडलाइन बनाने को कहा गया है. राज्य के बॉर्डर भी अलर्ट कर दिए गए हैं. साथ ही एयरपोर्ट अथॉरिटी, रेलवे को यात्रियों की स्क्रीनिंग, टेस्टिंग कराने के निर्देश दिए हैं. इससे तीसरी लहर से भी बचने में मदद मिलेगी. मेडिकल कॉलेज-जिला अस्पतालों में पीकू बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

7 दिन रहें होम क्वारंटीन
यूपी की एक्सपर्ट कमेटी ने भी अगस्त से अक्टूबर तक तीसरी लहर की आशंका जताई है. ऐसे में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि जिन राज्यों से संक्रमण ज्यादा है. वहां से लौटे रहे यात्रियों को लेकर सतर्कता बरती जाए. काफी प्रयास के बाद संक्रमण काबू में आया है. लिहाजा, यह यात्री खुद को घर में सप्ताह भर क्वारंटीन करें. लक्षण महसूस होने पर जांच कराएं और सीएमओ कार्यालय को फोन पर जानकारी दें.

सीएमओ डॉ. संजय भटनागर के मुताबिक लखनऊ एयरपोर्ट अथॉरिटी, अडानी ग्रुप व रेलवे के अफसरों संग बैठक हुई. इसमें बाहर से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग, टेस्टिंग के लिए खुद का स्टाफ लगाने के निर्देश दिए गए हैं. मौके पर ही एंटीजेन टेस्ट करें. आरटीपीसीआर के लिए सैंपल केजीएमयू, लोहिया भेजेंगे. अभी तक यह जिम्मा स्वास्थ्य विभाग संभाले हुए था. वहीं बस स्टॉप पर टीम लगी है. एयरपोर्ट पर महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ से आ रहे यात्रियों पर खास नजर रखने के निर्देश हैं.

इसे भी पढे़ं-कोरोना से रिकवरी रेट पहुंचा 95.39 प्रतिशत: अमित मोहन प्रसाद

Last Updated : Jun 25, 2021, 7:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details