उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: बाट-माप विभाग में दीवारों के साथ-साथ व्यवस्थाएं भी जर्जर

By

Published : Nov 17, 2020, 3:50 PM IST

लखनऊ में ईटीवी भारत की टीम जब बांट माप विभाग के दफ्तर पहुंची तो स्वच्छता के सारे दावे खोखले दिखाई दिए. वहीं इस मामले पर जब अधिकारियों से बात करने की कोशिश की गई तो अधिकारी मुंह चुराते नजर आए.

department of legal metrology office
दफ्तर परिसर में चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है

लखनऊ:प्रदेश में डेंगू के मरीजों की भी संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. यूपी में स्वच्छता को लेकर कई अभियान भी चलाए जा रहे हैं. बावजूद इसके सरकारी महकमे के कुछ अधिकारी स्वच्छ भारत अभियान में पलीता लगाने में जुटे हुए हैं. ईटीवी भारत की टीम बांट माप विभाग के दफ्तर पहुंची तो देखा वहां गंदगी का ढेर लगा हुआ है.

दफ्तर परिसर में चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है

कैसरबाग के वालाकदर रोड पर बाट-माप विभाग का दफ्तर है. दफ्तर परिसर में चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है. जबकि गंदगी की वजह से डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. दफ्तर की दीवारें भी पूरी तरीके से जर्जर हो चुकी हैं. दीवारों पर लगे बोर्ड पर जानकारियां लिखी है, लेकिन, इन बोर्ड में पूरी तरीके से जंग लग चुकी है. जहां पर बोर्ड लगाकर स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जा रहा है वहीं कूड़े का ढेर भी लगा हुआ है.

बाथरूम में नहीं हैं दरवाजे
माप विभाग के परिसर में कहने को तो बाथरूम है, लेकिन यहां के बाथरूम में न तो दरवाजा है और न ही सफाई है. दीवारों को देखकर लगता है कि काफी वर्षों से तो पुताई तक नहीं कराई गई है. ऐसे में सवाल उठता है कि स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य क्या कभी पूरा हो पाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details