उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी सरकार का दावा, 61 लाख परिवारों को 1.3 लाख मीट्रिक टन निःशुल्क चावल का हुआ वितरण

By

Published : Apr 17, 2020, 9:21 AM IST

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर घोषित लॉकडाउन के दौरान राज्य सरकार गरीब परिवारों को नि:शुल्क राशन वितरण का काम कर रही है. यूपी सरकार का दावा है कि 3.56 करोड़ लाभार्थियों में से 61 लाख परिवारों के 2.59 करोड़ लोगों को 1.3 लाख मैट्रिक टन नि:शुल्क चावल का वितरण किया गया और प्रदेश में करीब 1.84 लाख नए राशन कार्ड बनाए गए हैं.

सीएम योगी.
सीएम योगी.

लखनऊ: कोरोना वायरस से बचाव को लेकर घोषित किए गए लॉकडाउन के दौरान राज्य सरकार तमाम गरीब परिवारों को नि:शुल्क राशन वितरण का काम कर रही है. राज्य सरकार की तरफ से गुरुवार को दावा किया गया कि 16 अप्रैल को खाद्य विभाग द्वारा दैनिक वितरण का नया रिकॉर्ड बनाया गया है. कुल 3.56 करोड़ लाभार्थियों में से 61 लाख परिवारों के 2.59 करोड़ लोगों को 1.3 लाख मैट्रिक टन नि:शुल्क चावल का वितरण किया गया.

61 लाख परिवारों को 1.3 लाख मीट्रिक टन निःशुल्क चावल का हुआ वितरण.

खाद्य एवं रसद विभाग की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत नि:शुल्क राशन वितरण का काम 15 अप्रैल से शुरू किया गया है. जिसमें सभी कार्ड धारकों को उनके राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल निशुल्क दिया जा रहा है. सभी 3.56 करोड़ लाभार्थियों को निशुल्क वितरण संबंधी संदेश भेजे गए हैं. 15 व 16 अप्रैल को 1.14 करोड़ कार्ड धारकों के 4.88 करोड़ लोगों को 2.44 लाख मैट्रिक टन राशन दिया जा चुका है जो लक्ष्य का 34% वितरण रहा.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ: न्यायिक अधिकारियों और कर्मचारियों ने पीएम राहत कोष में दिया एक दिन का वेतन

जारी बयान में यह भी बताया गया है कि कोरोना वायरस की महामारी की विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए अब तक प्रदेश में करीब 1.84 लाख नए राशन कार्ड बनाए गए हैं. जिससे मजदूरों को और मनरेगा मजदूर अन्य जरूरतमंद गरीबों को राशन मुहैया कराया जा सके. इन सब को 15 अप्रैल से राशन का वितरण शुरू किया गया है.

खाद्य विभाग की तरफ से बताया गया है कि कोई भी लाभार्थी केवल अपना राशन कार्ड संख्या बताकर किसी भी उचित दर की दुकान से नि:शुल्क राशन चावल प्राप्त कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details