उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 18, 2022, 7:34 PM IST

Updated : Jul 18, 2022, 9:14 PM IST

ETV Bharat / state

खुशखबरी! अब ड्यूटी के साथ महिला पुलिसकर्मी निभा सकेंगी मां का फर्ज

उत्तर प्रदेश में अब महिला पुलिस बेफिक्र होकर अपनी ड्यूटी कर सकेंगी. सूबे के डीजीपी ने लखनऊ में क्रेच की शुरुआत की है. इस क्रेच को बेहद खूबसूरत बनाया गया है, ताकि बच्चों को उनकी मां की याद न आ सके.

etv bharat
इंद्रधनुष क्रेच

लखनऊ:बच्चे के साथ ड्यूटी कर रहीमहिला पुलिस की सुविधा के लिए डीजीपी ने लखनऊ में शिशुगृह (Creche) की शुरुआत की है. जिसे इंद्रधनुष क्रेच नाम दिया गया है. यहां उन बच्चों का ख्याल रखा जाएगा, जिनकी मां पुलिस फोर्स में हैं और ड्यूटी के वक्त अपने बच्चों का ख्याल नहीं रख सकती हैं. इस क्रेच को इतना खूबसूरत बनाया गया है कि बच्चों प्रसन्न हो जाएंगे. राजधानी के इंटीलेजेंस मुख्यालय स्थित इंद्रधनुष क्रेच में खिलौनों से लेकर पढ़ाई के सभी उपकरणों को रखा गया है.

इंद्रधनुष क्रेच

मुरादाबाद में चौराहे पर 4 मई को महिला कांस्टेबल अपने मासूम बच्चे को सीने से लगा कर ड्यूटी कर रही थी. नोएडा में 12 मई को कामिनी नाम की महिला सिपाही अपने 1 साल के जुड़वा बच्चों को थाने में साथ रख कर ड्यूटी करती दिखी थी. वहीं, 28 नवंबर 2021 को गोरखपुर में एक महिला सिपाही अपने बच्चे को साथ लेकर रात को ड्यूटी निभा रही थी. यह देखकर सीएम योगी देख कर रुक गए और उससे बातचीत की. ये तीन तश्वीर महज उदाहरण हैं. जबकि सैकड़ों महिला पुलिसकर्मी ड्यूटी के साथ-साथ मां का कर्तव्य भी एक साथ निभा रही हैं. महिला पुलिसकर्मियों के इस कर्तव्य को थोड़ी राहत देने के लिए यूपी पुलिस ने इंद्रधनुष शिशु केंद्र शुरू किया है. इस शिशु क्रेच में उन 10 साल तक के बच्चों को रखा जाएगा, जिनकी मां यूपी पुलिस में तैनात हैं.

इंद्रधनुष क्रेच

पढ़ेंः प्रदर्शन के दौरान पुलिस और आप कार्यकर्ताओं में हुई धक्का-मुक्की, देखें VIDEO

पुलिस मुख्यालय में तैनात अपर पुलिस अधीक्षक विनय चंद्रा ने बताया कि 13 जुलाई को लखनऊ के गोखले मार्ग में स्थित इंटीलेजेंस मुख्यालय में डीजीपी डीएस चौहान ने शिशु केंद्र (क्रेच) का उद्घाटन किया. इस केंद्र को बड़ी खूबसूरती से सजाया गया है. इस क्रेच में हर एक बात का ध्यान रखा गया है, जिससे बच्चों को अपने घर की याद न आ सके. क्रेच में बच्चों के बैठने के लिए नरम व मुड़ने योग्य फर्नीचर, सोने के लिए गद्दे, सुंदर बर्तन और एक किचन बनाया गया है.

इंद्रधनुष क्रेच

दीवारों को बच्चों के लिए सजाया
यूपी पुलिस के इस क्रेच की दीवारों को डिजाइन करने में विशेष ध्यान रखा गया है. हर एक दीवार की डिजाइन अलग-अलग है. रंग बिरंगी दीवारों में कार्टून बनाये गए हैं. छत में चांद सितारे बनाये गए. बच्चों के आराम करने के लिए बॉक्स नुमा एक छोटा सा कमरा बनाया गया है. बच्चों को खेलने के लिए एक अलग से कमरा है. यहां हर तरह के खिलौने रखे हैं.

महिला पुलिस

क्रेच में 2 महिला पुलिस रखेंगी बच्चों का ख्याल
महिला पुलिस कर्मियों के बच्चों का ख्याल रखने के लिए क्रेच में दो महिला पुलिस तैनात की गई हैं. ये 24 घंटे यहां पर रहने वाले बच्चों का ख्याल रखेंगी. साथ ही 2 अन्य स्टाफ भी मौजूद रहेगा. यहां महिला पुलिसकर्मी ड्यूटी जाने से पहले अपने बच्चों को क्रेच में रख सकेंगी, जहां तैनात महिला कर्मी उन बच्चों का ख्याल रखेंगी.

इंद्रधनुष क्रेच

ओपी सिंह को आया था क्रेच का आइडिया
यूपी के पूर्व डीजीपी ओपी सिंह ने अपने कार्यकाल में विभाग को हर जिले में पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए क्रेच स्थापित करने का निर्देश देते हुए सभी जिला कप्तान, जोनल एडीजी/आईजी को एक पत्र लिखा था. ओपी सिंह की मंशा थी कि जहां महिला पुलिसकर्मी अपने बच्चों को ड्यूटी पर जाने से पहले रख सकें. इन क्रेच से यूपी पुलिस फोर्स की 20 प्रतिशत महिलाओं को लाभ मिलेगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jul 18, 2022, 9:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details