उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 23, 2019, 6:40 PM IST

ETV Bharat / state

'फिक्की' कार्यक्रम में पहुंचे रक्षामंत्री, महिला उद्यमियों को आगे बढ़ने के लिए किया प्रोत्साहित

देश के रक्षामंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह 'फिक्की' की ओर से आयोजित महिला उद्यमियों के कार्यक्रम में चीफ गेस्ट के तौर पर शनिवार को राजधानी पहुंचे.

फिक्की कार्यक्रम में पहुंचे रक्षामंत्री.

लखनऊ: देश के रक्षामंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह 'फिक्की' (Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry) की ओर से आयोजित महिला उद्यमियों के कार्यक्रम में चीफ गेस्ट के तौर पर राजधानी पहुंचे. उन्होंने बैंकों द्वारा उद्यमियों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में महिलाओं को जानकारी दी. प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा की मोदी जी के हाथों में देश सुरक्षित है.

प्रदेश का चहुंमुखी विकास
रक्षामंत्री ने बताया कि शिक्षा के लिए भी हर तरह का प्रयास हो रहा है. हमारा उद्देश्य सिर्फ चुनाव लड़ना ही नहीं है, बल्कि देश और प्रदेश का चहुंमुखी विकास करना भी है और हम सभी कर भी रहे हैं.

फिक्की कार्यक्रम में पहुंचे रक्षामंत्री.


किसान परिवार में जन्म
इसी कड़ी में महिला उद्यमियों के कार्यक्रम में बोलते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की महिलायें ही समाज की नींव डालती हैं. ऐसे में महिलाओं की भूमिका समाज निर्माण में काफी महत्वपूर्ण है. अपने बचपन की बात करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह बोले कि उन्होंने भी एक किसान परिवार में जन्म लिया है और आज अपनी मेहनत से ही आगे बढ़ सके हैं.

सरकारी बैंकों से लोन
कार्यक्रम में बोलते हुए रक्षामंत्री ने कहा की देश की सीमाएं आज पूरी तरह सुरक्षित हैं. साथ ही सेना में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए भी प्रयास जारी हैं. इस मौके पर कुछ महिला उद्यमियों ने सरकारी बैंकों से लोन मिलने में आने वाली परेशानियों के बारे में जानकारी दी.

मजबूत इच्छाशक्ति और मेहनत
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज ग्लोबल मंदी के समय में भी भारत दुनिया में निवेशकों की पंसद बना हुआ है. ऐसे में देश-विदेश के उद्यमियों के लिए यहां अच्छा मौका है. शुरुआत में दिक्कतें आती हैं. मगर मजबूत इच्छाशक्ति और मेहनत से कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें:-पेंशन को लेकर सैनिकों को न हो टेंशन, हो रही ऐसी कोशिशें: रक्षा मंत्री

व्यक्ति पद से नहीं गुणों से महान होता है
राम और रावण का उल्लेख करते हुए रक्षामंत्री ने बताया कि धनवान और ज्ञानवान होना ही काफी नहीं है. अगर ऐसा होता तो मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की पूजा न होती. कोई भी व्यक्ति पद से नहीं गुणों से महान होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details