उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में पिछले छह दिनों में 50 हजार कम हुए कोविड के सक्रिय केस

By

Published : May 6, 2021, 5:17 PM IST

उत्तर प्रदेश में पिछले छह दिनों के दौरान कोविड संक्रमण के करीब 50 हजार सक्रिय मामलों में गिरावट आई है. प्रदेश में अबतक 11 लाख 51 हजार 571 लोग कोरोना से जंग जीत चुके हैं. इस समय में राज्य में कोरोना के कुल दो लाख 59 हजार 844 एक्टिव केस हैं.

यूपी में पिछले छह दिनों में 50 हजार कम हुए कोविड के सक्रिय केस
यूपी में पिछले छह दिनों में 50 हजार कम हुए कोविड के सक्रिय केस

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लिए अच्छे संकेत हैं. पिछले छह दिनों के दौरान राज्य में कोविड संक्रमण के करीब 50 हजार सक्रिय मामलों में गिरावट आई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को यहां टीम-9 के साथ बैठक करते हुए कहा कि विगत 24 घंटे में प्रदेश में 26 हजार 780 नए मामले की पुष्टि हुई है, जबकि 28 हजार 902 लोग ठीक हुए हैं. प्रदेश में अबतक 11 लाख 51 हजार 571 लोग कोरोना से जंग जीत चुके हैं.

यूपी में वर्तमान में कुल दो लाख 59 हजार 844 एक्टिव केस हैं. गत 30 अप्रैल को एक्टिव केस की संख्या सर्वाधिक तीन लाख 10 हजार 783 थी. आज छह दिन की अवधि में इसमें 50 हजार से अधिक की गिरावट आई है. यह तब है जब 24 घंटे में दो लाख 25 हजार 670 टेस्ट किए गए है. इसमें एक लाख 12 हजार आरटीपीसीआर के माध्यम से जांच की गई है.

एक करोड़ 32 लाख को वैक्सीन
सीएम योगी ने कहा कि कोविड टीकाकरण का कार्य प्रदेश में सुचारू रूप से चल रहा है. अब तक एक करोड़ 32 लाख 55 हजार 955 वैक्सीन डोज एडमिनिस्टर किए जा चुके हैं. सतत प्रयासों से वैक्सीन वेस्टेज में कमी आई है. इसे और बेहतर करने की जरूरत है. 18-44 आयु वर्ग के 68 हजार 536 लोग अब तक वैक्सीनेट हो चुके हैं. इस आयु वर्ग की सक्रिय भागीदारी का ही परिणाम है कि इस वर्ग में वैक्सीन वेस्टेज 0.39% ही है. इसे शून्य पर लाने की जरूरत है.

सरकार ने वैक्सीन के लिए दिए 20 करोड़
मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिक संक्रमण दर वाले सात जिलों में 18-44 आयु वर्ग का टीकाकरण चल रहा है. इसे चरणबद्ध रूप से विस्तार दिया जाए. अगले सप्ताह से सभी नगर निगमों और गौतमबुद्ध नगर में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण का कार्यक्रम संचालित किया जाए. राज्य सरकार ने 50-50 लाख वैक्सीन के लिए दोनों स्वदेशी कंपनियों को आर्डर दिया है. इसके लिए सरकार 20 करोड़ रुपये का भुगतान भी कर चुकी है. ज्यादा लोगों को टीका लगाने के उद्देश्य से ही सरकार ने वैक्सीन की आपूर्ति के लिए ग्लोबल टेंडर भी जारी किया है.

गांवों में मिले 3351 नए मामले
प्रदेश के 97 हजार राजस्व गांवों में घर-घर स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का महाभियान शुरू हो गया है. निगरानी समितियों की स्क्रीनिंग में लक्षणयुक्त पाए गए 69 हजार 474 लोगों का जब एंटीजन टेस्ट किया गया, तो 3551 पॉजिटिव मिले. इन्हें, मेडिकल किट देकर सतर्कता के उपाय बताकर होम आइसोलेट किया गया है. सीएम ने निर्देश दिए हैं कि टेलीकन्सल्टेशन के माध्यम से चिकित्सक इनसे सतत संपर्क में रहें. आवश्यकतानुसार इन्हें अच्छी सुविधा वाले अस्पतालों में भर्ती कराकर इलाज कराया जाएगा.

स्वास्थ्य सुविधाओं को दोगुना करने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों के आकलन को देखते हुए हमें सभी तरह की चुनौतियों के लिए तैयार रहना होगा. ऐसे में बेड, मैनपॉवर, चिकित्सकीय उपकरण, ऑक्सीजन और दवाओं की उपलब्धता वर्तमान क्षमता के सापेक्ष न्यूनतम दोगुना करने पर जोर दिया जाए. प्राथमिकता वाले इन कार्यों के लिए सचिव स्तर के अलग-अलग अधिकारियों को नामित किया जाए. किसी भी जिले में इनका कोई अभाव न हो. इस संबंध में मिशन मोड में काम करने की जरूरत है.

होम आइसोलेशन के मरीजों को मिले ऑक्सीजन
सीएम योगी ने कहा है कि होम आइसोलेशन और नॉन कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कराई जाए. इन्हें सिलिंडर की कमी कतई न हो. होम आइसोलेशन के मरीजों को ऑन डिमांड ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यवस्था कराई जाए. इसके लिए एक सिस्टम तैयार करें. होम आइसोलेशन के मरीजों को कतई समस्या न हो.

इसे भी पढ़ें-विशेषज्ञों ने चेताया : ऑक्सीजन सिलिंडर साफ किए बिना भरी गैस तो हो सकता है विस्फोट

ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए हो रहे प्रयास
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सभी जरूरी प्रयास किए जा रहे हैं. भविष्य की जरूरतों के हिसाब से प्रदेश के सभी जिलों में ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं. भारत सरकार, राज्य सरकार और निजी क्षेत्र द्वारा ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की कार्रवाई की जा रही है. विभिन्न पीएसयू भी अपने स्तर पर प्लांट स्थापित करा रही हैं. गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग और आबकारी विभाग द्वारा ऑक्सीजन जेनरेशन की दिशा में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. जिलों की जरूरतों के अनुसार और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदें जाएं. प्रयासों का ही नतीजा है कि पांच मई को 823 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का वितरण प्रदेश में किया गया. 80 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की ट्रेन भी जामनगर से आने वाली है.

कोविड प्रोटोकॉल के साथ हो अलविदा की नमाज
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश में आंशिक कोरोना कर्फ्यू को प्रभावी रूप से लागू करें. दूध, दवा आदि के लिए आवागमन कर रहे लोगों का पुलिस सहयोग करें. कल प्रदेश में अलविदा की नमाज अदा होगी. कोरोना कर्फ्यू का पालन करते हुए अपनी धार्मिक परंपराओं का निर्वहन करना चाहिए. धर्मगुरुओं से संवाद कर इसे सुनिश्चित कराया जाए. ठेला-रिक्शा चालकों आदि जरूरतममंदों के लिए सामुदायिक भोजनालय भी शुरू किए जाएं. लखनऊ और प्रयागराज में सामुदायिक भोजनालय शुरू हो गए हैं. इसे और जिलों में भी विस्तार दिया जाए.

प्रदेश की सभी बड़ी परियोजनाओं का निर्माण कार्य जारी रखा जाए
मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य स्तरीय टीम-9 की तर्ज पर जिलों में गठित विशेष समितियों की दैनिक कार्रवाई की रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजी जाए. जिलों की सभी छोटी-बड़ी गतिविधियों पर शासन स्तर से नजर रखी जानी चाहिए. वहीं एक्सप्रेस-वे सहित निर्माण की सभी बड़ी परियोजनाओं को जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं. ताकि यह परियोजनाएं समय से पूरी हों. जिन परियोजनाओं में न्यूनतम 50 लोग एक क्रियाशील हों, वहां कोविड केयर सेंटर स्थापित कराया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details