उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बिना OTP पूछे दवा कारोबारी के खाते से उड़ाए 52 लाख

By

Published : Apr 2, 2021, 2:33 PM IST

राजधनी लखनऊ में साइबर जालसाजों ने दवा कारोबारी के खाते से 52 लाख रुपये साफ कर दिए. खास ये कि यह सब बिना ओटीपी पूछे ही हो गया. जालसाजों ने रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच में सारी रकम साफ कर दी. कारोबारी ने साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है.

लखनऊ में कारोबारी के खाते से 52 लाख रुपये का फ्रॉड
लखनऊ में कारोबारी के खाते से 52 लाख रुपये का फ्रॉड

लखनऊ: साइबर जालसाज फ्रॉड करने के नए-नए तरीके निकाल रहे हैं. राजधानी में बिना ओटीपी पूछे साइबर जालसाजों ने एक दवा कारोबारी के बैंक खाते से 6 घंटे में 52 लाख रुपये उड़ा दिए. दवा कारोबारी को सुबह भनक तब लगी, जब मोबाइल पर उसने मैसेज देखा. पीड़ित कारोबारी ने साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है.

इसे भी पढ़ें-महिलाओं से 'दोस्ती' में बरतें ये सावधानी, नहीं तो हनी ट्रैप का हो जाएंगे शिकार

दरअसल, आशियाना एलडीए कॉलोनी निवासी सोम नाथ चटर्जी की मुद्रा मार्केटिंग के नाम से फर्म है. फर्म केजीएमयू में मेडिकल उपकरण सप्लाई का काम करती है. पीड़ित सोमनाथ चटर्जी ने बताया कि 25 मार्च को वह रात में सोए थे और 26 मार्च सुबह उठे तो उनके मोबाइल फोन पर कई मैसेज थे. रात भर में अलग-अलग समय पर उनके एकाउंट से ऑनलाइन रकम ट्रांसफर की गई थी. कारोबारी सोमनाथ चटर्जी ने बताया कि उनका हजरतगंज के नरही स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा में करंट व ओवर ड्रॉफ्ट खाता है, जिससे वह बिजनेस का लेन-देन करते हैं. 26 मार्च को उनके करंट एकाउंट से एक लाख 89 हजार रुपये और ओवर ड्राफ्ट एकाउंट से 49 लाख 99 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर कर लिए गए. साइबर क्राइम टीम पूरे मामले की जांच कर रही है.

ओटीपी हासिल करने के लिए मेल हैक करने की आशंका
साइबर क्राइम टीम की माने तो कारोबारी सोमनाथ की मेल हैक की गई है. क्योंकि ऑनलाइन ट्रांसफर का मैसेज केवल मोबाइल पर मिला. जबकि, उनके पास कोई मेल नहीं आई. हमेशा नगदी ट्रांसफर के समय उनके पास मेल भी आती थी. उन्होंने बताया कि कोई अनजान कॉल भी नहीं आई और न ही उन्होंने किसी से ओटीपी शेयर की. साइबर जानकारों के मुताबिक, साइबर अपराधियों ने यह नया तरीका इजाद किया है. बिना ओटीपी शेयर किए वह अकाउंट खाली कर देते हैं. साइबर पुलिस अधिकारी के मुताबिक, इस तरह के 6 मामले आ चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details