उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बच्चों को राहतः इंजेक्शन से नहीं नेजल स्प्रे से लगेगी कोरोना वैक्सीन !

By

Published : Jun 10, 2021, 4:06 PM IST

बाल रोग विशेषज्ञ छोटे बच्चोंं को किस प्रकार कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की डोज दी जाए, इस पर मंथन कर रहे हैं. वहीं एसजीपीजीआई (SGPGI) के बाल रोग विशेषज्ञों ने बच्चों को कोविड-19 (Covid-19) का टीका देने के लिए नेजल स्प्रे (Nasal Spray) का सुझाव दिया है.

Child corona vaccine  lucknow news  corona vaccine for children  corona vaccine as nasal spray  corona vaccine  corona vaccine news  लखनऊ खबर  बाल रोग विशेषज्ञ  कोविड-19 टीकाकरण  बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन  नेज़ल स्प्रे के रूप में कोरोना वैक्सीन  कोविड-19 नेज़ल स्प्रे  covid-19 nasal spray  कोरोना वैक्सीन  Nasal Spray
कोविड-19 नेजल स्प्रे.

लखनऊः बाल रोग विशेषज्ञ 0 से 2 वर्ष के बच्चों को वर्तमान स्वरूप में कोविड-19 का टीका देने के बारे में सहमत नहीं हैं. इसको लेकर चल रही मंथन के बीच नेजल स्प्रे (Nasal Spray) के रूप में बच्चों को कोविड-19 (Covid-19) का टीका देने का सुझाव बाल रोग विशेषज्ञ ने दिए हैं. संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में पिछले दिनों हुए वेबनार में इस पर व्यापक चर्चा हुई. बताया गया कि इस पर ट्रायल भी शुरू हो गया है.

भारत से होगी नेजल स्प्रे की शुरुआत

एसजीपीजीआई (SGPGI) के निदेशक प्रोफेसर राधाकृष्ण धीमान के मुताबिक बच्चों को नेजल स्प्रे के रूप में कोविड-19 का टीका देने की शुरुआत भारत से ही होगी. इस दिशा में वैज्ञानिक काफी आगे बढ़ चुके हैं. उन्होंने कहा कि वर्तमान स्वरूप में छोटे बच्चों को कोविड-19 का टीका देना उचित नहीं होगा. खास तौर पर 0 से 2 वर्ष के बच्चों को. तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने की संभावना के दृष्टिगत इस पर काम तेज हुआ है.

इसे भी पढ़ें- प्रदेश में कम हो रहा कोरोना संक्रमण, 40 कोविड अस्पताल बने नॉन कोविड

जीवन भर काम नहीं कर सकता कोविड का टीका

एसजीपीजीआई के निदेशक का कहना है कि कोविड-19 का टीका ऐसा टीका नहीं है कि उसे एक बार लगवा लेने के बाद जीवन भर काम करने की गारंटी हो. उदाहरण के लिए हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) का टीका जीवन भर काम करता है. कोविड-19 का टीका एंटीबॉडी बनाता है, जिसकी समय सीमा निश्चित नहीं है. यह कब तक काम करेगा, इस पर शोध हो रहा है.

उन्होंने कहा कि यदि कोविड-19 से बच्चे संक्रमित होते हैं तो उनके लिए दवाइयां भी अलग तरह की होंगी. इंजेक्शन भी दूसरे तरह के होंगे. उनकी देखभाल का तरीका अलग होगा. इसके लिए एसजीपीजीआई नर्सों को ट्रेंड कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details