उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में आयुर्वेदिक काढ़े से हो रहा कोरोना संक्रमितों का इलाज

By

Published : Jul 6, 2020, 5:53 PM IST

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रदेश और केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए आयुष विभाग ने आइसोलेशन वार्ड, क्वारंटाइन सेंटरों में काढ़े की व्यवस्था की है. जिसके सेवन से कोरोना संक्रमित मरीज के शरीर में संक्रमण कम किया जा सके.

etv bharat
आयुर्वेदिक काढ़े से कोरोना मरीजों का हो रहा इलाज.

लखनऊ:प्रदेश में कोरोना के इलाज के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार तमाम तरह की व्यवस्था कर रही है. अब इसी कड़ी में केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए आयुष विभाग भी इस व्यवस्था में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहा है. प्रदेश के सभी आइसोलेशन वार्ड और क्वारंटाइन सेंटरों में आयुष विभाग तय मानकों के अनुसार कोरोना मरीजों को काढ़ा दे रहा है, जिससे कोरोना संक्रमित मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े और वे जल्द स्वस्थ हो जाएं.

आयुष विभाग पिला रहा कोरोना मरीजों को काढ़ा
कोरोना संक्रमित मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होने पर कोरोना वायरस उस मरीज के शरीर पर उतना असर नहीं डाल पाता है. प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा होने पर मरीज को कोरोना वायरस को हराने में आसानी होती है. ऐसे में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आयुष विभाग द्वारा आयुष काढ़े की व्यवस्था की गई है. कोरोना वायरस के खिलाफ लोगों में प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए आयुष विभाग ने ये काढ़ा तैयार किया है.

आयुर्वेदिक काढ़े से कोरोना मरीजों का हो रहा इलाज.

काढ़े से बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता
केंद्र सरकार की गाइडलाइंस मिलने के बाद अब योगी सरकार ने भी मरीजों के शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़े के सेवन को बढ़ावा देने की योजना तैयार कर रही है. मुख्यमंत्री से निर्देश मिलने के बाद यूपी के आयुष विभाग में खास खूबियों वाला काढ़ा तैयार किया जा रहा है, जिसके सेवन से संक्रमित मरीज की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के बाद ये संक्रमण अपना असर जल्दी नहीं दिखा पाएगा. यह काढ़ा इतना कारगर साबित होता है कि संक्रमित मरीज के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोना से लगातार जंग करता है और शरीर को कोरोना से बचाता है.

कई तरह के मिश्रण से बना काढ़ा
यूपी के आयुर्वेद कॉलेज के डॉक्टरों ने कोरोना मरीज बढ़ने के बाद खास काढ़ा बनाए जाने की योजना बनाई थी. इसके बाद काफी शोध किया गया और बाद में तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सोंठ, गिलोय एवं मुनक्का के चूर्ण को मिलाकर पाउडर तैयार किया है. उत्तर प्रदेश में बने सभी कोविड-19 के आइसोलेशन वार्ड में कोरोना संक्रमित मरीजों को चाय की तरह सुबह-शाम काढ़ा दिया जा रहा है, जिससे इसके बेहतर परिणाम भी सामने आ रहे हैं.

लखनऊ के लेवल-1 कोविड-19 अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी से ईटीवी भारत को बताया कि यहां आने वाले सभी कोविड-19 संक्रमित मरीजों को काढ़े का सेवन कराया जाता है. इसके बेहतर परिणाम भी सामने आ रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा मरीज इसके सेवन से ठीक भी हो रहे हैं. उन्होंने बताया कि काढ़े के सेवन से कोरोना के मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details