उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में महिलाओं के आत्मदाह का मामला सोची-समझी साजिश: कमिश्नर सुजीत पाण्डेय

By

Published : Jul 18, 2020, 1:43 PM IST

Updated : Jul 18, 2020, 2:27 PM IST

अमेठी जिले के जामो थाना क्षेत्र अंतर्गत बीते 9 मई को हुए नाली विवाद में पीड़ित मां-बेटी ने शुक्रवार को लखनऊ विधानसभा के सामने आत्मदाह करने के प्रयास किया. इसके बाद हरकत में आई पुलिस टीम ने इस मामले में दो लोगों की गिरफ्तारी की है और नामजद लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. लखनऊ कमिश्नर सुजीत पाण्डेय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी.

sujit pandey
कमिश्नर सुजीत पाण्डेय.

लखनऊ:विधानसभा के बाहर दो महिलाओं के आत्मदाह करने के मामले में कमिश्नर सुजीत पाण्डेय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने बताया कि कॉन्सपिरेसी के तहत घटना हुई है. महिलाओं को भड़काने का प्रयास किया गया है. एआईएमआईएम और कांग्रेस पार्टी ने साजिश रची थी. इस मामले में 4 नामजद लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. इसमें कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता अनूप पटेल, आसमा, सुलतान और एआईएमआईएम अमेठी जिला अध्यक्ष कदीर खान शामिल हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि कांग्रेस कार्यालय से मामले को हाईलाइट करने के लिए मीडियाकर्मी को फोन किया गया था.

कमिश्नर सुजीत पाण्डेय

पीड़ित महिला की ननद आसमा और उनका बेटा सुलतान दोनों महिलाओं को अमेठी से लेकर लखनऊ आए थे. ये चारों लोग आलमबाग बस से पहुंचे थे. इन्होंने पहले ही इनके आत्मदाह करने का अंदेशा जताया था. इन्होंने दोनों महिलाओं को उकसाया कि ये अगर आत्मदाह कर लेंगी तो मामला उठेगा. आसमा और उनका बेटा सुलतान एआईएमआईएम अमेठी जिला अध्यक्ष कदीर खान से लगातार संपर्क में था. कदीर लगातार इन लोगों को भड़का रहा था कि ये लोग अगर आत्मदाह करेंगे, तो नाली विवाद का मामला सुलझ जाएगा. पुलिस मामले में कार्रवाई करेगी. कमिश्नर सुजीत पाण्डेय ने ये भी दावा किया कि इस आरोप से जुड़े साक्ष्य उनके पास मौजूद हैं. इन सबूतों के आधार पर कहा जा सकता है कि ये चारों लोग कांग्रेस के पूर्व प्रक्ता अनूप पटेल से मिले थे, जहां से लखनऊ के एक मीडियाकर्मी को फोन भी किया गया था.

एफआईआर की कॉपी.

दो लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
कमिश्नर सुजीत पाण्डेय ने बताया कि मीडियाकर्मी ने ये माना है कि उनसे बातचीत की गई थी. अनूप पटेल ने भी लगातार इन दोनों महिलाओं को उकसाया है. सबूतों के आधार पर चारों लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. इनके खिलाफ आईपीसी की धारा 305, 505, 511 और 7 क्रिमिन अमेंडमेंट एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है. ये सीधा उकसाने, कानून व्यवस्था भंग करने और सरकार को बदनाम करने का मामला है. इसके साथ ही एआईएमआईएम के जिला अध्यक्ष कदीर खान और पीड़ित महिला की ननद आसमा को अरेस्ट किया गया है.

अमेठी पुलिस और लखनऊ से गई पुलिस टीम ने एआईएमआईएम के जिला अध्यक्ष कदीर खान को अमेठी से गिरफ्तार किया. कदीर खान को लखनऊ लाया जा रहा है.

इन पुलिस वालों पर गिरी गाज
लखनऊ विधानसभा के सामने आत्मदाह के मामले में लापरवाही बरतने वाले 4 पुलिस वालों कर कार्रवाई की गई है. एसीआई विजय कुमार, हेड कांस्टेबल इंद्रजीत, महिला कांस्टेबल वंदना और यशोदा को निलम्बित किया गया है.

पुलिस पर आरोप लगाते हुए किया था आत्मदाह का प्रयास
शुक्रवार के दिन अमेठी की दो महिलाओं ने लखनऊ विधानसभा के सामने आत्मदाह का प्रयास किया था. उन्होंने खुद पर केरोसिन तेल डालकर आग लगा ली थी. महिलाएं आग से बुरी तरह से जल चुकी हैं, जिसमें एक की हालत गंभीर बनी हुई है. महिलाओं ने अमेठी के जोमो पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए. आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा था कि इलाके के दबंग जमीनी मामले को लेकर उनको परेशान कर रहे हैं, जिसकी शिकायत पुलिस को दी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई.

क्या है पूरा मामला
मामला 9 मई 2020 का है. गुड़िया का अपने पड़ोसी अर्जुन साहू से नाली को लेकर विवाद हो गया था. इसके बाद गुड़िया की तहरीर पर जामो थाने में अर्जुन साहू समेत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था. विपक्षी अर्जुन साहू की तहरीर पर गुड़िया पर भी धारा 323, 452, 308 के तहत मुकदमा दर्ज हुआ था. जनपद की पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही थी. इस बीच दोनों महिलाओं ने जनपद से मण्डल तक के पुलिस अधिकारियों से न्याय की गुहार लगाई थी. पीड़ितों ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व दो दिन पहले गौरीगंज सीओ अर्पित कपूर से भी मुलाकात कर इस घटना से अवगत कराया था.

Last Updated : Jul 18, 2020, 2:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details