उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सभी विभागों को अपना रोजगार प्लान तैयार करने के निर्देश

By

Published : Nov 12, 2020, 5:34 PM IST

यूपी में बेरोजगारी की एक बड़ी समस्या को देखते हुए योगी सरकार हर संभव प्रयास करने में लगी हुई है. योगी सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार दिया जा सके. इस दिशा में लगातार प्रयास जारी है. अगले साल अप्रैल तक 51 लाख रोजगार सृजन के निर्देश दिए गए हैं. वहीं गुरुवार को सीएम योगी ने सभी विभागों को अपना रोजगार प्लान तैयार करने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभाग को अपना रोजगार प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि वित्तीय प्लान की भांति सभी विभागों द्वारा रोजगार प्लान भी बनाया जाए ताकि युवाओं को रोजगार दिलाया जा सके. उन्होंने अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त को रोजगार की व्यापक संभावनाओं की दृष्टि से साप्ताहिक समीक्षा करने के निर्देश भी दिए हैं.

सभी विभाग रोजगार की संभावनाओं पर प्लान तैयार करेंगे. औद्योगिक विकास आयुक्त साप्ताहिक समीक्षा में सभी विभागों से प्लान पर चर्चा करेंगे. इसके उपरांत रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. सरकार का दावा है कि पिछले साढ़े तीन साल में तीन लाख से अधिक सरकारी नौकरियां दी गई हैं. बचे हुए कार्यकाल में इतनी ही नौकरियां देने का सरकार का लक्ष्य है. इसके अलावा अगले साल अप्रैल तक 51 लाख रोजगार सृजन के निर्देश दिए गए हैं.

लखनऊ-मेरठ में विशेष सावधानी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कोविड-19 के प्रति निरंतर सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा कि लखनऊ और मेरठ में कोविड-19 की रिकवरी दर को बेहतर बनाने के लिए उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए. उन्होंने कोविड-19 से बचाव कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं. सभी मेडिकल कॉलेजों, जिला चिकित्सालय, सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में इमरजेंसी व्यवस्था को पूरी तरह सक्रिय रखने के निर्देश दिए हैं.

महिला सुरक्षा में कोई कोताही नहीं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए वर्तमान में 'मिशन शक्ति' अभियान चलाया जा रहा है. इसके दृष्टिगत पूरी प्रतिबद्धता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के संबंध में पूरी सतर्कता बरती जाए. इस संबंध में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए.

बेसिक स्कूलों में स्वेटर बांटने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने प्राथमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों को सर्दी से पहले स्वेटर का वितरण करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि स्वेटर की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए. रैन बसेरों में सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं. रैन बसेरों के संचालन में महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए. सीएम ने कोविड-19 से बचाव के लिए सभी प्रबंध करने के भी निर्देश दिए हैं.

धान खरीद में न हो कोई लापरवाही
मुख्यमंत्री ने धान क्रय केंद्रों की व्यवस्थाओं को सुचारू बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को एमएसपी का लाभ प्राप्त हो. पराली जलाने पर रोक के लिए जागरूकता का निरंतर प्रयास किया जाए. आश्रय स्थलों की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखा जाए.

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details