उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुख्यमंत्री का निर्देश- मतदान कराने में कोरोना प्रोटोकाल का हर स्तर पर हो पालन

By

Published : Apr 25, 2021, 10:02 PM IST

सोमवार को पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान में कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन किया जाएगा. इसके लिए जरूरी सामान भी चुनाव कर्मियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं.

पंचायत चुनाव
पंचायत चुनाव

लखनऊः सूबे के 20 जिलों में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान सोमवार (26 अप्रैल) को होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव संपन्न कराने में लगे कर्मियों के साथ ही मतदान में हिस्सा लेने वाले सभी लोगों से कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने की अपेक्षा की है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने चुनाव कराने वाली हर पोलिंग पार्टी को सैनेटाइजर, मास्क, गलब्स के साथ ही मेडिकल किट भी मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं.

अराजकता फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई
मुख्यमंत्री ने चुनावी प्रक्रिया को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए अराजकता फैलाने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश भी दिए हैं. मुख्यमंत्री के इस निर्देश के क्रम में राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने जिले के प्रशासनिक अफसरों से कहा है कि अराजकता फैलाने वालों के खिलाफ नियमानुसार ऐसी सख्त कार्रवाई हो ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना न होने पाए.

20 जिलों में 49,789 केंद्रों पर मतदान
राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, सूबे में हो रहे पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में जिला पंचायत सदस्य की 746 सीटों के लिए 10,627 उम्मीदवार, क्षेत्र पंचायत सदस्य की 18,530 सीटों के लिए 89,188 उम्मीदवार, ग्राम प्रधान की 14,379 सीटों के लिए 1,17,789 उम्मीदवार तथा ग्राम पंचायत वार्ड की 1,80,473 सीटों के लिए 1,34,510 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से दिए गए प्रतीक चिह्न पर ये उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. तीसरे चरण के मतदान में 20 जिलों की करीब 2.14 लाख सीटों पर 3.52 लाख से अधिक उम्मीदवारों की तकदीर का फैसला होगा. इस दौरान राज्य के 20 जिलों में 49,789 मतदान केंद्रों पर 3,05,71,613 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न कराने के लिए आयोग ने संबंधित 20 जिलों में वरिष्ठ प्रशासनिक अफसरों की तैनाती ही है. इसके साथ ही पंचायत चुनाव वाले इन 20 जिलों में 509 निरीक्षक, 7600 उपनिरीक्षक, 15,736 हेड कांस्टेबिल, 56251 कांस्टेबिल, 66444 होमगार्ड्स, 2473 पीआरडी जवान, 6282 रिक्रूट कांस्टेबिल, 55 कंपनी पीएसी और 10 कंपनी सीआरपीएफ की तैनाती की गई है.

मनोज कुमार ने जिलों को जारी किया निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार पंचायत चुनाव की तीसरे चरण के मतदान को कोरोना प्रोटोकाल के तहत संपन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने निर्देश जारी किए हैं. इन 20 जिलों के पुलिस व प्रशासन के अफसरों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दिए गए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने को कहा गया है. उन्होंने जिलों के अफसरों से यह भी कहा है कि यह सुनिश्चित करवाया जाए कि मतदाताओं को मतदान करने में किसी भी तरह की असुविधा न हो.

पुनर्मतदान की स्थिति न आने पाए
शतप्रतिशत बूथों का निरीक्षण कर ऐसी बेहतर व्यवस्था करवाई जाए कि किसी भी पोलिंग बूथ पर पुनर्मतदान की स्थिति न आने पाए. उन्होंने प्रत्येक मतदान केन्द्र पर जरूरत के मुताबिक सैनेटाइजर, मास्क आदि की पर्याप्त व्यवस्था करवाते हुए नियमानुसार दूरी में मतदाताओं को रख कर ही मतदान करवाने का निर्देश दिए हैं. यह भी कहा है कि चुनाव संपन्न कराने वाली पोलिंग पार्टियों को सैनेटाइजर, मास्क, गलब्स के साथ ही मेडिकल किट भी मुहैया कराई जाए. राज्य निर्वाचन आयुक्त का कहना है कि तीसरे चरण से संबंधित जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान करवाने के साथ-साथ कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चत करवा ली गई है.

इसे भी पढ़ेंः पंचायत चुनाव 2021 : पार्टी से बगावत करने वाले 11 नेता बीजेपी से निष्कासित


इन जिलों में होना है मतदान
26 अप्रैल को अमेठी, उन्नाव, औरय्या, कानपुर देहात, कासगंज, चन्दौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, शामली, सिद्धार्थनगर और हमीरपुर में मतदान होना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details