उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

CLAT 2022: पीजी में लखनऊ की समृद्धि को मिली फर्स्ट रैंक, अपूर्वा यूजी में 20 वें स्थान पर

By

Published : Jun 25, 2022, 3:12 PM IST

देश के टॉप लॉ कॉलेजों में यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. लखनऊ की समृद्धि मिश्रा ने पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त किया है. वहीं, शामली की अपूर्वा ने AIR 20 रैंक हासिल किया है.

etv bharat
पीजी में लखनऊ की समृद्धि फर्स्ट रैंक

लखनऊ: देश के टॉप लॉ कॉलेजों में यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. कॉन्सॉर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के नतीजे (CLAT Result 2022) स्नातक व परास्नातक दोनों पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित परीक्षा के नतीजे जारी किए गए हैं.

लखनऊ की समृद्धि मिश्रा पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त किया है. लखनऊ विश्वविद्यालय से विधि स्नातक की पढ़ाई करने वाली समृद्धि लखनऊ के त्रिवेणी नगर में रहती हैं. वहीं, शामली की अपूर्वा ने AIR 20 रैंक हासिल किया है. सूर्यांश सिंह चौहान AIR 195 , आर्षभ देव सिंह AIR 484 , स्पर्श तिवारी AIR 586, विनायक गुप्ता AIR 724, उमाम जफर AIR 1750 , मानसी गौड़ AIR 2285, और SC श्रेणी में शिवम् AIR 26, निहारिका AIR 133, कौशिकी राज एयर 389 और OBC श्रेणी में वागमी AIR 253 अथवा दीप्ति AIR 88 शामिल हैं.

अपूर्वा यूजी में 20 वें स्थान पर
देर रात जारी हुए हैं नतीजे:लॉ प्रेप टुटोरियल लखनऊ के डायरेक्टर नितिन राकेश ने बताया कि, देश के शीर्ष लॉ विश्वविद्यालयों (एनएलयू ) में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सबसे प्रतीक्षित CLAT 2022 का परिणाम २३ जून को देर रात घोषित किया गया. इस साल CLAT 2022 के लिए देश में 60000 से अधिक छात्रों ने परीक्षा दी. इनमें से 2594 के करीब लखनऊ से थे. यह अब तक लॉ प्रवेश परीक्षा में रिकॉर्ड तोड़ भागीदारी थी. CLAT को इस साल 19 जून को ऑफलाइन आयोजित किया गया था. अंतिम उत्तर कुंजी परीक्षा के कुछ दिनों के बाद CLAT वेबसाइट पर अपलोड की गई थी. इसे भी पढ़े-एक्सपर्ट से जानिए टॉप नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले की राह

यह है समृद्धि की सफलता का मंत्र:पिता सर्वेश कुमार मिश्रा हाईकोर्ट लखनऊ बेंच में अधिवक्ता हैं और मां उमा मिश्रा समाज सेविका हैं. बेटी की सफलता से परिवार में सभी बेहद खुश हैं. ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान समृद्धि ने अपनी सफलता के मंत्र बताएं. समृद्धि ने कहा कि जो भी स्टूडेंट्स इस परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं, उन्हें कम से कम साल भर के जजमेंट पर फोकस करना होगा. परीक्षा की तैयारी से पहले करीब 50 जजमेंट पर जरूर फोकस करें. इनमें उन फैसलों को शामिल किया जाए जो साल भर चर्चा में रहे हैं. इसके अलावा परीक्षा से पहले बेसिक जानकारियों पर जरूर फोकस करें.

इरा को 591 रैंक:उत्तर प्रदेश जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री विकास तिवारी की बेटी इरा तिवारी ने CLAT की प्रवेश परीक्षा में 591 ऑल इंडिया रैंक प्राप्त कर शहर का नाम रोशन किया है. छात्रा इरा ने इसका श्रेय अपनी मां को दिया हैं. इरा की मां बिंदु तिवारी कानपुर के विधनु ब्लॉक के भयेरमपुर गांव की प्राथमिक पाठशाला में शिक्षका पद पर तैनात है.

यहां देखे जा सकते हैं नतीजे:कॉन्सॉर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के नतीजे (CLAT Result 2022) जारी कर दिए हैं. जो भी छात्र इस परीक्षा में शामिल थे वे ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर विजिट करें और स्कोरकार्ड डाउनलोड कर लें. छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details