उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुख्य सचिव ने अयोध्या के विकास कार्यों में तेजी लाने के दिये निर्देश

By

Published : Jan 21, 2021, 7:01 PM IST

राजधानी लखनऊ में मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में अयोध्या के विकास कार्यों की गहन समीक्षा की गई. इस दौरान मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि अयोध्या में प्रस्तावित विकास परियोजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा की जाए.

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी
मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी

लखनऊ: मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में अयोध्या के विकास कार्यों की गहन समीक्षा की गई. बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा समेत संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. वहीं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अयोध्या के मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी समेत अन्य अधिकारी भी जुड़े रहे.

मंडलायुक्त को दिए निर्देश
मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि अयोध्या में प्रस्तावित विकास परियोजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा की जाए. उन्होंने कहा कि अयोध्या में कराये जाने वाले विकास कार्यों की स्वीकृतियां जारी करने में किसी भी प्रकार से देरी न हो. परियोजनाएं निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार पूरी हों. उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं से समय से डीपीआर उपलब्ध कराने को कहा. उन्होंने मण्डलायुक्त अयोध्या से अपेक्षा की कि जिन परियोजनाओं की डीपीआर अभी तक भेजी नहीं गई है, उन्हें एक सप्ताह के अंदर मुख्यालय भिजवा दिया जाए.

अयोध्या में 100 बेड का अस्पताल
इससे पहले मुख्य सचिव ने परियोजनावार विभिन्न विकास कार्यों की गहन समीक्षा की. महर्षि राजा दशरथ मेडिकल कॉलेज के दर्शन नगर चिकित्सालय का सारा कार्य अप्रैल तक हो जाएगा. कुमारगंज अयोध्या स्थित 100 शैय्या चिकित्सालय का निर्माण कार्य 95 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है. 31 जनवरी तक जरूरी स्टाफ की तैनाती कर दी जाएगी.

हनुमानगढ़ी, दशरथमहल, कनक भवन एवं अन्य प्रमुख मंदिरों में फसाड लाइटिंग से संबंधित शासनादेश 15 फरवरी 2021 जारी कर दिया जाएगा. अयोध्या में निर्माणाधीन बस स्टैण्ड का संचालन एक मार्च तक प्रारंभ हो जाएगा. पंचकोसी परिक्रमा मार्ग के चैड़ीकरण एवं सुविधाओं के विस्तार के कार्यों के संबंध में बताया गया कि 31 जनवरी तक आगणन भेज दिया जाएगा.

इन परियोजनाओं की ली रिपोर्ट
दूसरे चरण में एनएच-27 बाईपास से निकलकर महोबरा बाजार होते हुए टेढ़ी बाजार राम जन्मभूमि तक फोर लेन का निर्माण एवं सम्पार संख्या-111 पर आरओबी के निर्माण के संबंध में सड़क एवं आरओबी निर्माण हेतु अलग-अलग प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए गए. बचे हुए विद्युत तारों को अंडर ग्राउण्ड करने के संबंध में बताया गया कि टेण्डर की प्रक्रिया चल रही है. कौशल्या सदन के निर्माण एवं स्थापना के संबंध में बताया गया कि भूमि हंस्तांतरण का प्रस्ताव भेज दिया गया है और कार्यवाही प्रक्रियाधीन एवं प्रगति पर है.

तीसरे चरण की परियोजनाओं की समीक्षा
तीसरे चरण में स्वीकृति हेतु लंबित विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति समीक्षा में बताया गया कि लखनऊ-गोरखपुर राजमार्ग पर ग्राम शहनवाजपुर एवं आसपास के गांवों के लगभग 600 एकड़ टाउनशिप हेतु नोटिफिकेशन प्रकाशित किया जा चुका है. किसानों से आपत्तियां लेकर निस्तारण की प्रक्रिया जारी है. अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के संबंध में बताया गया कि भूमिक्रय/अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है. 640 करोड़ रुपये में से 525 करोड़ रुपये जारी कर दिये गये हैं. नगर निगम अयोध्या के पुराने क्षेत्र के लिए नालों के आईएण्डडी एवं एसटीपी के निर्माण के लिए डीपीआर जल निगम तैयार कर रहा है.

गुप्तारघाट से राजघाट तक बंधों का निर्माण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य/रिवर फ्रण्ट डेवलपमेन्ट की डीपीआर प्रक्रियाधीन है. अयोध्या बस अड्डे के क्षमता विस्तार के कार्य के संबंध में बताया गया कि पीपीपी माडल पर परिवहन विभाग निर्माण कराएगा. इसके लिये भूमि संस्कृति विभाग से हस्तांतरित की जानी है. इस संबंध में जिलाधिकारी अयोध्या को भूमि ट्रांसफर का प्रस्ताव भिजवाने को कहा गया. सरयू नदी पर बैराज/रबड़ डैम के निर्माण के संबंध में बताया गया कि आईआईटी रुड़की से स्टडी चल रही है. यह 31 मार्च तक पूरी हो जायेगी. 30 अप्रैल तक उक्त की डीपीआर तैयार हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details