उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बसपा सांसद में लोकसभा सचिवालय से किया निवेदन, साइबर हमले पर सदन में हो चर्चा

By

Published : Dec 7, 2022, 8:36 PM IST

बहुजन समाज पार्टी के अंबेडकर नगर से सांसद रितेश पांडेय ने लोकसभा सचिवालय को निवेदन भेजा है कि सदन में दिल्ली के एम्स पर हुए साइबर हमले और डाटा की सेंधमारी विषय पर विचार किया जाए. उन्होंने बताया कि कई दिनों के बाद भी सर्वरों पर नियंत्रण नहीं हो पाया है और न ही हैकरों की ठीक से पहचान हो सकी है.

a
a

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी के अंबेडकर नगर से सांसद रितेश पांडेय ने लोकसभा सचिवालय को निवेदन भेजा है कि सदन में दिल्ली के एम्स पर हुए साइबर हमले और डाटा की सेंधमारी विषय पर विचार किया जाए.

उन्होंने बताया कि कई दिनों के बाद भी सर्वरों पर नियंत्रण नहीं हो पाया है और न ही हैकरों की ठीक से पहचान हो सकी है. एम्स के बाद 30 नवंबर को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के सर्वर की सेंधमारी की गई. एक ही दिन में लगभग छह हज़ार कोशिशें हुई हैं. कुछ देशों में सबसे अधिक साइबर हमले होते रहे हैं, उनमें भारत भी शामिल है. डिजिटल तकनीक के विस्तार के साथ आने वाले समय में साइबर हमले बढ़ने की आशंका है. सरकार को ऐसे हमलों के बारे में पारदर्शिता रखनी चाहिए और उपायों को लेकर जानकारी देते रहना चाहिए. हमें अपने साइबर इंफ़्रास्ट्रक्चर और डाटा सुरक्षा को लेकर प्राथमिकता से काम करना होगा.

सांसद रितेश पांडेय ने किया निवेदन

बता दें कि कुछ दिन पहले एम्स का सर्वर हैक हो गया था, जिसे कई दिन बाद भी दुरुस्त नहीं किया जा सका. इसके बाद हैकर्स ने एक और मेडिकल संस्थान को निशाना बनाने की कोशिश की, हालांकि इसमें उन्हें कामयाबी नहीं मिली. अब जिस तरह से साइबर हमले बढ़ रहे हैं ये सरकार के लिए चिंता का विषय जरूर है.

यह भी पढ़ें : सपा ने निर्वाचन आयोग से रामपुर में दोबारा मतदान कराने की मांग की, धांधली का लगाया आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details