उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

AKTU अब गोरखपुर के इस विश्वविद्यालय से सीखेगा नैक में A पाने का तरीका, MMMTU को मिल चुका है ये ग्रेड

लखनऊ स्थित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) अब गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय विश्वविद्यालय से NAAC में ए ग्रेड पाने का तरीका सीखेगा. विश्वविद्यालय की एक टीम मदन मोहन मालवीय प्राविधिक विश्वविद्यालय में जाकर नैक की तैयारी करने का तरीका सीखेगी.

By

Published : Jul 19, 2022, 10:06 AM IST

AKTU
AKTU

लखनऊ: प्रदेश का सबसे बड़ा तकनीकी विश्वविद्यालय डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) अब गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय विश्वविद्यालय से NAAC में ए ग्रेड पाने का तरीका सीखेगा. विश्वविद्यालय की एक टीम मदन मोहन मालवीय प्राविधिक विश्वविद्यालय में जाकर नैक की तैयारी करने का तरीका दिखेगी.

प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा, उपभोक्ता संरक्षण एवं बांट माप मंत्री आशीष पटेल ने सोमवार को अपने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में नैक ग्रेडेशन से संबंधित तैयारियों के संबंध में बैठक की. बैठक में मंत्री ने इस संबंध में निर्देश जारी किए. उन्होंने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय को नैक ग्रेडेशन में अच्छा ग्रेड प्राप्त करने के लिए एकेटीयू के कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र और संबंधित अधिकारियों को समयबद्ध तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए. उन्होनें कहा कि जो भी कमियां रह गई है. उन्हें तकाल दूर किया जाए.

प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने नैक ग्रेडेशन से संबंधित सभी क्राइटेरिया की तिथि निर्धारित की. उन्होंने क्राइटेरिया वाइस समीक्षा कर एकेटीयू के कुलपति से जानकारी ली. निर्धारित तिथि में सभी 7 क्राइटेरिया पूरा कर लिया जाए. मंत्री ने नैक ग्रेडेशन में अच्छा प्रदर्शन करने वाली गोरखपुर यूनिवर्सिटी जाने के लिए एकेटीयू के अधिकारियों को निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि गोरखपुर यूनिवर्सिटी जाए और वहां उन्होंने कैसे तैयारी की, इसकी जानकारी ले और अपनी कमियों को उसका प्रयोग कर दूर करें. उन्होंने विशेष सचिव प्राविधिक शिक्षा अन्नावि दिनेश कुमार को निर्देशित किया कि गोरखपुर यूनिवर्सिटी गए एकेटीयू के अधिकारियों द्वारा क्या किया गया और किन कमियों को दूर करने की तैयारी की जा रही की समीक्षा की जाए.

मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि नैक ग्रेडेशन में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सभी लोग मिलकर प्रयास करें. प्रमुख सचिव सुभाष चंद्र शर्मा एकेटीयू में नैक ग्रेडेशन में अच्छा प्रदर्शन करने की तैयारियों की अपने स्तर पर भी समीक्षा करें. एकेटीयू अगर नैक ग्रेडेशन में ए या ए प्लस लाता है तो ये बहुत बड़ी उपलब्धि होगी. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मीटिंग को सिर्फ खाना पूर्ति में न रखा जाए बल्कि मीटिंग से रिजल्ट आउटपुट निकले. नैक को लेकर जो भी संभव है, उसे किया जाए. इसमें कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए.

इसे भी पढे़ं-AKTU: बीटेक के छात्रों को 3 साल में मिलेगी डिग्री, जानिए क्या व्यवस्था कर रहा है विश्वविद्यालय

ABOUT THE AUTHOR

...view details