उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्राविधिक विश्नविद्यालय ने एक दिसंबर से प्रस्तावित प्री काउंसिलिंग प्रवेश प्रक्रिया से किया इनकार

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की बची हुई सीटों पर प्री-काउंसिंलिंग के माध्यम प्रस्तावित प्रवेश प्रक्रिया को रद्द कर दिया है. विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग 30 नवंबर को समाप्त हो रही है. इसके बाद किसी तरह की काउंसिलिंग नहीं है.

By

Published : Nov 28, 2022, 1:38 PM IST

Updated : Nov 28, 2022, 2:53 PM IST

c
c

लखनऊःडॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की बची हुई सीटों पर प्री-काउंसिंलिंग के माध्यम से प्रस्तावित प्रवेश प्रक्रिया को रद्द कर दिया है. विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग 30 नवंबर को समाप्त हो रही है. इसके बाद किसी तरह की काउंसिलिंग नहीं है. कुछ समाचार वेबसाइट ने विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव का हवाला देते हुए 1 से 15 दिसंबर तक काउंसिलिंग होने की खबर प्रकाश कर दी है. जबकि विश्वविद्यालय के किसी भी पदाधिकारी ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है. विश्वविद्यालय ने साफ किया है कि 30 नवंबर तक कॉलेजों में जो भी प्रवेश होंगे वही मान्य किए जाएंगे. इस तिथि के बाद प्रवेश के लिए कोई काउंसिलिंग नहीं होगी.

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता पवन त्रिपाठी (University spokesperson Pawan Tripathi) ने बताया कि कुछ समाचार पत्रों ने 1 दिसंबर से 15 दिसंबर के बीच खाली सीटों को भरने के लिए स्पेशल काउंसिलिंग कराए जाने की खबर प्रकाशित की है. जबकि ऐसे कोई भी निर्देश विश्वविद्यालय की ओर से नहीं दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी अपुष्ट खबर से न केवल छात्र परेशान होंगे, बल्कि विश्वविद्यालय के समक्ष भी असहज स्थिति उत्पन्न हो सकती है. प्रवक्ता ने बताया कि 1 दिसंबर से कॉलेजों में केवल प्री रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है. जिससे कि उन छात्रों का इनरोलमेंट विश्वविद्यालय में हो सके.


बता दें, एकेटीयू ने बची हुई सीटों के लिए एक दिसंबर से 15 दिसंबर तक आवेदन शुरू कराने की खबर होने के बाद विश्वविद्यालय पर एक और चरण की काउंसिलिंग कराने की मांग कॉलेजों की ओर से शुरू हो गया था. जिसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्पष्टीकरण जारी किया है. विश्वविद्यालय के सूत्रों का कहना है कि अभी तक लगभग 26 हजार सीटों पर प्रवेश हुए हैं. वर्तमान में जारी अंतिम काउंसिलिंग का चक्र 30 नवंबर तक चलेगा. माना जा रहा है कि कम से कम 40 हजार सीटें रिक्त रह जाएंगी. उत्तर प्रदेश में एकेटीयू से सम्बद्ध 764 कॉलेज हैं. जहां लगभग 80 हजार सीटों पर प्रवेश लिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें : कोहरे के चलते पूर्वोत्तर रेलवे ने कम किए कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के फेरे, यह हुआ बदलाव

Last Updated : Nov 28, 2022, 2:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details