उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊः किसानों की समस्या के समाधान के लिए लगा कृषि मेला

By

Published : Jul 21, 2019, 1:38 PM IST

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में फसलों की उत्पादकता बढ़ाने और किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए किसान मेले का आयोजन किया गया. मेले में कृषि से संबंधित प्रदर्शनी व स्टॉल लगाए गए. जिससे किसानों को बेहतर खेती के टिप्स मिल सके. कुछ किसानों ने समय पर खाद न मिलने की शिकायत की जिस पर अधिकारियों ने जल्द निपटारे की बात कही गई.

मेले का आयोजन.

लखनऊः मोहनलालगंज के कृषि रक्षा इकाई में किसान मेले का आयोजन किया गया. कृषि वैज्ञानिकों ने आधुनिक तकनीक से किसानों को खेती के सुझाव दिए और मानक उत्पादन करने वाले किसानों को पुरस्कृत करने की बात कही. कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों के साथ गोष्टी कर उन्हें फसलों की पैदावार से संबंधित तमाम बिंदुओं पर जानकारी दी. किसानों ने भी फसलों में होने वाली समस्याओं को लेकर कृषि अधिकारियों से जानकारी जुटाई. क्षेत्र भर से पहुंचे किसानों ने कृषि संबंधित अपनी-अपनी समस्याओं को कृषि अधिकारियों के सामने रखा और उनसे कृषि संबंधित जानकारियां प्राप्त की.

किसानों की समस्या के समाधान के लिए लगा कृषि मेला.
  • मेले का आयोजन मोहनलालगंज की कृषि रक्षा इकाई क्षेत्र में कृषि विभाग लखनऊ द्वारा किया गया.
  • जहां किसानों के समस्याओं को सुना गया और उनको कृषि से जुड़ी तमाम तकनीकी जानकारियां दी गईं.
  • किसानों ने अधिकारियों के समक्ष अपनी समस्याएं रखी तो वहीं संबंधित अधिकारियों ने जल्द निपटारे की बात कही.
  • मेले में किसान सम्मान निधि से छूटे हुए किसानों का पंजीकरण भी कराया गया जिससे किसानों का उनका हक मिल सके.

सरकार द्वारा चल रही कृषि से जुड़ी जितनी भी योजनायें हैं, सबमें हम अव्वल हैं. इस वर्ष भी आगे रहने के लिए हम किसानों से मिलकर उनकी समस्या सुन रहे हैं और अपना डाटा तैयार कर रहे हैं
-धनंजय सिंह, जिला कृषि रक्षा अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details