उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP में रविवार सुबह मिले कोरोना के 38 नए मरीज मिले, अब तक 6 मरीजों में मिला डेल्ट वैरिएंट

By

Published : Jul 11, 2021, 11:02 AM IST

उत्तर प्रदेश में रविवार सुबह कोरोना के 38 नए मरीज पाए गए. प्रदेश में अब तक कोरोना के 6 मरीजों में डेल्टा प्लस वैरिएंट मिले हैं. जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है.

कोरोना के 38 नए मरीज मिले
कोरोना के 38 नए मरीज मिले

लखनऊ:प्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी आई है, लेकिन कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. रविवार सुबह प्रदेश में कोरोना के 38 नए मरीज पाए गए, जबकि एक मरीज की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हुई. वहीं राज्य में डेल्टा प्लस की दस्तक ने स्वास्थ्य विभाग की बेचैनी बढ़ा दी है. अब तक कोरोना के 6 मरीजों में डेल्टा प्लस वैरिएंट मिले हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट है. प्रदेश में जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट कराए जा रहे हैं. करीब 600 से ज्यादा सैम्पल अब तक जीन सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा चुके हैं.

मरीजों की कुल पॉजिटीविटी रेट 3 फीसद घटकर 2.88 रह गई है. इसके अलावा 24 घंटे में राज्य में पॉजिटीविटी रेट 0.04 फीसद है. वहीं मृत्युदर अभी 1 फीसद पर बनी हुई है. जून में प्रदेश में संक्रमण दर का औसत 1 फीसद रहा. अब तक कुल संक्रमण दर 2.85 फीसद रहा.

30 अप्रैल को यूपी में सर्वाधिक एक्टिव केस 3 लाख 10 हजार 783 रहे. अब यह संख्या घटकर दो हजार हजार से नीचे आ गई है. वहीं रिकवरी रेट मार्च में जहां 98.2 फीसद थी. अप्रैल में घटकर 76 फीसद तक पहुंच गई. वर्तमान में फिर रिकवरी रेट 98.6 फीसद हो गई है. राज्य के 33 जिलों में कोरोना के केस शून्य रहे. 41 जनपदों में 10 से कम मरीज रहे, सिर्फ बनारस में डबल डिजिट में मरीज रिकॉर्ड किए गए. वहीं लखनऊ में भी मार्च बाद 10 से कम केस मिले.

इसे भी पढ़ें-यूपी कोरोना अपडेट: 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 100 नए मामले

यूपी में पहले 600 सैम्पल की जीन सिक्वेंसिंग कराई गई. इन सैम्पल की जांच आईजीआईबी दिल्ली में हुई. इसमें किसी में डेल्टा प्लस की पुष्टि नहीं हुई. हालांकि 80 फीसद केस डेल्टा वैरिएंट के मिले. यूपी में दूसरी लहर में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का कहर रहा. वहीं डेल्टा प्लस का खतरा बढ़ गया है, इसको लेकर अलर्ट है. राज्य के 31 जिलों में कोरोना के केस शून्य रहे. 42 जनपदों में 10 से कम मरीज रहे. 2 जनपदों में डबल डिजिट में मरीज रिकॉर्ड किए गए. वहीं राजधानी लखनऊ में 1 केस मिले. यहां मरीजों की मौत शून्य रहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details