उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजधानी में घर-घर जाकर डेंगू का लार्वा चेक करेंगे 24 इंसिडेंट कमांडर

By

Published : Sep 14, 2021, 10:41 PM IST

डेंगू से निपटने के लिए लखनऊ जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में जिलाधिकारी ने मरीजों को उचित इलाज उपलब्ध कराने व टीकारण अभियान को तेज करने के निर्देश दिए.

राजधानी में घर-घर जाकर डेंगू का लार्वा चेक करेंगे 24 इंसिडेंट कमांडर
राजधानी में घर-घर जाकर डेंगू का लार्वा चेक करेंगे 24 इंसिडेंट कमांडर

लखनऊ :राजधानी में इन दिनों डेंगू का खतरा मंडरा रहा है. कई लोग डेंगू की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि शासन-प्रशासन इस समस्या से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. इसी क्रम में मंगलवार को लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण करने व टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक का आयोजन स्मार्ट सिटी सभागार में हुआ.

बैठक में जिलाधिकारी ने सीएमओ को डेंगू के उपचार में लगाए गए सभी डॉक्टरों की ट्रेनिंग कराने के निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने कहा कि डेंगू के मरीजों के इलाज में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि सभी मरीजों को उच्चतम उपचार उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए. जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि डेली डेंगू काउंट अपडेट किया जाए. साथ ही डेंगू से संबंधित खबरों की प्रतिदिन ट्रेकिंग की जाए, ताकि कोई गलत तथ्य लोगों तक न पहुंचाए.

राजधानी में घर-घर जाकर डेंगू का लार्वा चेक करेंगे 24 इंसिडेंट कमांडर

जिलाधिकारी ने कहा, कि असत्य खबरों के कारण लोगों में पैनिक क्रिएट होगा. उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिया कि प्रतिदिन ऑफिशियल बुलेटिन जारी किया जाए, ताकि लोगों तक सही खबरें पहुंच सकें. साथ ही एग्रेसिव अवेयरनेस कैम्पेंन की शुरुआत करना सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने निर्देश दिया कि टीम बनाकर लोगों को फील्ड में भेजा जाए और अस्पतालों व CHC, PHC आदि में उपचार की स्थिति का भौतिक सत्यापन कराना सुनिश्चित किया जाए. समस्त हॉस्पिटल स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए रोगियों को भर्ती करना सुनिश्चित करें. शहर के सभी CHC में ब्लड यूनिट ट्रांसमिशन शुरू करना सुनिश्चित कराया जाए.

राजधानी में घर-घर जाकर डेंगू का लार्वा चेक करेंगे 24 इंसिडेंट कमांडर

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए 24 इंसिडेंट कमांडर बनाए गए हैं. ये सभी अपने-अपने क्षेत्रों/सेक्टरों में लोगों के घर जाकर लार्वा की चेकिंग करेंगे. जिनके घर में लार्वा पाया जाएगा उन पर फाइन लगाने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे. सभी CHC के MOIC को निर्देश दिए गए, कि समस्त MOIC प्रतिदिन 300 टीके लगाने के लक्ष्य को पूरा करेंगे. टीकाकरण को और गति प्रदान करने के उद्देश्य से मंगलवार को केडी सिंह बाबू स्टेडियम से 23 टीकाकरण वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है. ये वैन अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर टीकाकरण करेंगी. जिन ब्लॉक के अधिकारी 100% वैक्सिनेशन करना सुनिश्चित कराएंगे. उनको जिला प्रशासन की तरफ से सम्मानित किया जाएगा.

इसे पढ़ें- आप के तिरंगा यात्रा पर बीजेपी और संतों का तंज, कहा- कालनेमि का रूप धरके 'रामभक्तों' को आए हैं छलने

ABOUT THE AUTHOR

...view details