उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सर्किल रेट पर वकीलों का संग्राम, बोले- अब सांसद व विधायक का घर घेरेंगे

By

Published : Aug 31, 2022, 6:30 PM IST

Lawyers strike in Lakhimpur Kheri: लखीमपुर खीरी में अप्रत्याशित वृद्धि के खिलाफ वकीलों की हड़ताल जारी है. उनका कहना है जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाती तब तक वह हड़ताल पर रहेंगे.

etv bharat
सर्किल रेट पर वकीलों का संग्राम

लखीमपुर खीरी:जनपद में डीएम सर्किल रेट (dm circle rate)में अप्रत्याशित वृद्धि के खिलाफ लामबंद वकीलों (Lawyers strike against unexpected growth) ने बुधवार को बुलाई गई. महापंचायत में एक सुर में ऐलान किया कि अगर उनकी मांगों को नहीं माना गया तो सांसद विधायकों के घर घेरे जाएंगे. हर तहसील से सांसद और विधायकों के खिलाफ असहयोग और निंदा प्रस्ताव पास किया जाएगा. इतना ही नहीं भरे मंच से जिला अधिवक्ता संघ के जिला अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार शुक्ला ने डीएम को चेतावनी देते हुए कहा कि दो दिन में मूल्यवृद्धि को वापस कर लिया जाए अन्यथा वह हड़ताल ऐसे ही जारी रखेंगे. साथ ही सिविल कोर्ट का भी पूरी तरीके से कार्य बहिष्कार किया जाएगा.

दरअसल, लखीमपुर खीरी में पिछले एक महीने से रजिस्ट्री दफ्तरों पर सन्नाटा पसरा है. कोई भी रजिस्ट्री 26 जुलाई के बाद नहीं हुई है. वकीलों ने हड़ताल करने के साथ ही कार्य बहिष्कार कर रखा है. वकीलों कि मांग है कि इस बार डीएम सर्किल रेट इतना ज्यादा बढ़ा दिया गया है कि कहीं-कहीं वह 160 फीसदी से भी ज्यादा हो गया है. इससे आम जनता पर भार पड़ेगा जबकि वकीलों की रोजी-रोटी पर भी फर्क पड़ेगा. बैनामा लेखक संघ ने भी वकीलों कि इस हड़ताल का समर्थन कर रखा है. वकीलों ने जिला मुख्यालय पर आज बुलाई तहसील में महापंचायत की जिसको व्यापार मंडल के कई संगठनों ने भी समर्थन दिया. महापंचायत में धौरहरा, पलिया, गोला, मोहम्मदी, निघासन आदि सभी तहसीलों से भारी तादाद में वकील इकट्ठा हुए थे. वकीलों ने मंच से महापंचायत में अपनी-अपनी बात रखी. इसके बाद वकीलों ने हड़ताल पर जिला अधिवक्ता संघ के जिलाध्यक्ष से समर्थन मांगा और अपना निर्णय सुनाने को कहा.

सर्किल रेट पर वकीलों का संग्राम

यह भी पढ़ें- योगी सरकार का वरिष्ठ पत्रकारों को पेंशन का तोहफा, मांगा 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले पत्रकारों का ब्यौरा

वहीं, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार शुक्ला ने मंच से खड़े होकर ऐलान किया कि डीएम को दो दिन का वक्त दिया जाता है. अगर वह सर्किल रेट वापस कर लेते हैं तो ठीक, नहीं तो वकील अब पुतले जलाएंगे. साथ ही सिविल कोर्ट को बंद करने के अलावा कार्य बहिष्कार किया जाएगा. धर्मेंद्र शुक्ला ने यह भी ऐलान किया कि हमने जिले के जनप्रतिनिधियों से भी समर्थन मांगा था पर किसी ने भी इस जनता से जुड़े मुद्दे पर वकीलों का साथ नहीं दिया. लिहाजा अब हर तहसील मुख्यालय से अलग-अलग विधायकों और सांसदों के खिलाफ निंदा प्रस्ताव भेजा जाए. जरूरत पड़ी तो सांसदों विधायकों के घरों पर धरना प्रदर्शन भी किया जाएगा. धर्मेंद्र शुक्ला ने कहा कि यह जनता से जुड़ा मुद्दा है, जिस तरीके से सर्किल रेट मनमाने तरीके से डीएम ने जिला खीरी में बढ़ा दिए हैं. इससे जनता पर ही बोझ पड़ेगा. वकीलों की रोजी-रोटी बंद हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- शीघ्र रिलीज होगी पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त, 2.60 करोड़ लोगों को मिल रहा लाभ

बार अध्यक्ष ने कहा कि हड़ताल जारी रहेगी और इस आंदोलन को अब जन आंदोलन का रूप भी दिया जाएगा. उन्होंने जनता से भी आह्वान किया कि वह घर घर में मशाल जलाएं और अपनी मांग को आगे बढ़ाएं. धर्मेंद्र शुक्ला ने व्यापार मंडल से भी समर्थन मांगा और कहा कि आज कुछ व्यापार संगठन हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं हम उनका भी शुक्रिया अदा करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details