उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 12, 2020, 5:22 PM IST

ETV Bharat / state

कासगंजः फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रहे तीन शिक्षकों पर FIR

उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले में बीएड की फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रहे तीन शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज कराई गई है. पूर्व में भी दो लोगों पर इसी आरोप में एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है.

कासगंज में फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रहे तीन शिक्षकों पर FIR
कासगंज में फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रहे तीन शिक्षकों पर FIR

कासगंज:जिले में एसआईटी की जांच में तीन और शिक्षक फर्जी पाए गए हैं. तीनों शिक्षकों पर शिक्षा विभाग द्वारा एफआईआर दर्ज कराई गई है. ये फर्जी शिक्षक पटियाली और गंजडुंडवारा ब्लॉक में 2010 -11 से नौकरी कर रहे थे.


दरअसल, एसआईटी की जांच में प्रदेश भर में 2800 शिक्षक फर्जी डिग्री पर नौकरी करते पाए गए थे. इसमें कासगंज में भी 91 अध्यापक चिन्हित किये गए थे. मामला प्रकाश में आते ही ये फर्जी शिक्षक कोर्ट चले गए थे, जिसके बाद कोर्ट के आदेश पर यूनिवर्सिटी ने शिक्षकों की बीएड की डिग्री की जांच की.

इसी जांच में कासगंज के पांच शिक्षकों की बीएड की डिग्री फर्जी पाई गई. इसके चलते पूर्व में दो शिक्षकों पर बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है. रविवार को खण्ड शिक्षाधिकारी पटियाली श्रीकांत पटेल ने बाकी तीन शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज कराई है.

इनमें हरिश्याम पुत्र रामदेव शर्मा सहायक अध्यापक, प्राथमिक विद्यालय रुस्तमपुर-ब्लॉक पटियाली में 2011 से नौकरी कर रहे थे. वहीं राजीव पुत्र देव सिंह, सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय चंदपुर-ब्लॉक पटियाली में यह भी 2011 से नौकरी कर रहे थे. तीसरे सिंह राकेश पुत्र रामजीत सिंह जो प्रधानाध्यापक के पद पर प्राथमिक विद्यालय गजौरा -ब्लॉक गंजडुंडवारा में यह भी 2011 से नौकरी कर रहे थे. खण्ड शिक्षा अधिकारी पटियाली श्रीकांत पटेल ने तीनो शिक्षकों पर क्रमशः पटियाली और गंजडुंडवारा कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details