उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 5, 2023, 4:26 PM IST

ETV Bharat / state

39 दिनों में 11811 किमी साइकिल चलाने वाले सुशील रेड्डी पहुंचे कानपुर, छात्रों को बताए सौर ऊर्जा के लाभ

कई देशों की साइकिल से यात्री करने वाले और गिनीज बुक रिकॉर्ड धारक सुशील रेड्डी (Guinness Book Record holder Sushil Reddy) कानपुर के एलनहाउस ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस (Allenhouse group of institutions Kanpur) में छात्राओं से सीधा संवाद किया.

f
f

कानपुर:कहा जाता है कि साइकिल चलाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अच्छे ट्रेनर्स व फिटनेस एक्सपर्ट साइकिलिंग को बेस्ट एक्सरसाइज भी मानते हैं. लेकिन सोचिए अगर आपको पता लगे कि किसी इंसान ने महज 39 दिनों में 11811 किलोमीटर साइकिल चलाई है. इस दौरान उन्होंने लोगों को सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए जागरूक किया तो शायद आपको हैरानी होगी. जी हां, यह एक हकीकत है और इस कारनामे को कर दिखाने के चलते आईआईटी मुंबई के पूर्व छात्र और गिनीज बुक रिकॉर्ड धारक सुशील रेड्डी की अपनी पूरी दुनिया में एक अलग पहचान भी है.

कानपुर के एलनहाउस ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में सुशील रेड्डी का स्वागत किया गया.


छात्रों से किया सीधा संवादःशहर के एलनहाउस ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में बुधवार को पहुंचे सुशील रेड्डी ने छात्रों से सीधा संवाद किया. उन्होंने छात्रों से कहा कि अधिक से अधिक सौर ऊर्जा का ऊपयोग सभी को करना चाहिए. जिससे हमारा जीवन सुगम और सरलता के साथ व्यतीत हो सके. सरकार ने 2022 में सौर ऊर्जा के ऊपयोग को लेकर कई योजनाओं को लांच किया है. इसकी जानकारी उन्हें पूरे विश्व को देनी है और लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करना है.

सुशील रेड्डी ने छात्राें से किया संवाद.
60 दिनों में तय की 10 हजार किमी: जैसे ही सुशील रेड्डी ने बताया कि उन्होंने 60 दिनों में 10 हजार किलोमीटर की यात्रा एक ई-कार (महिंद्रा एक्सयूवी-400) ईवी द्वारा पूरी की तो छात्र यह सुनकर हैरान रह गए. यही नहीं, सुशील रेड्डी के नाम जो वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है, उसके मुताबिक सुशील ने ई-बाईक पर नौ भारतीय राज्यों, तीन यूरोपीय देशों व अमेरिका के पश्चिम हिस्सों की भी यात्रा की है. 39 दिनों में सुशील ने 11811 किलोमीटर ई-साइकिल भी चलाई.

सुशील से छात्रों को सीख लेना चाहिएः कैम्पस के निदेशक डा.भगवान जगवानी ने कहा कि सुशील रेड्डी जो काम कर रहे हैं, निश्चित तौर पर छात्रों को उनसे कुछ सीख लेनी चाहिए. कुछ माह पहले ही इसी संस्थान में आईआईटी मुंबई से प्रो.चेतन सिंह सोलंकी आए थे, और उन्होंने छात्रों को सौर ऊर्जा के लाभ बताए थे। प्रो.सोलंकी को सोलर मैन आफ इंडिया कहा जाता है.

इसे भी पढ़ें-कानपुर नगर निगम का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज, 207 घंटे हुई सफाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details