उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर: डीएम बोले, किसानों को सीधे औद्योगिक इकाइयों से जोड़ा जाए

By

Published : Jul 22, 2020, 9:59 PM IST

उत्तर प्रदेश के कानपुर के कलेक्ट्रेट सभागार में 'कृषि तकनीकी प्रबंधन (आत्मा)' शाखी परिषद (गवर्निंग बोर्ड) की समीक्षा बैठक हुई. बैठक में जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा कि कृषि वैज्ञानिकों की सलाह लेते हुए कृषि उत्पाद कार्य किया जाय.

kanpur today news
जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी

कानपुर:जिले के कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को'कृषि तकनीकी प्रबंधन (आत्मा)' शाखी परिषद (गवर्निंग बोर्ड) की समीक्षा बैठक हुई. जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा कि किसानों को सीधे औद्योगिक इकाइयों से जोड़ा जाए, ताकि उनके उत्पादों का सही मूल्य उन्हें मिल सके. इसके लिए समस्त संबंधित विभाग किसानों के समूहों का गठन करते हुए उन्हें उचित मूल्य दिलाने का भी कार्य करे. जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि वैज्ञानिकों की सलाह लेते हुए कृषि उत्पाद कार्य किया जाए.

डीएम ने निर्देशित करते हुए कहा कि कृषि उत्पादन को बढ़ाना है. इसके लिए कृषि वैज्ञानिकों की मदद लेते हुए खेती कराई जाए, ताकि उपज बढ़ सके. जल, जानवर, पेड़ और बैक्टीरिया संरक्षित करते हुए खेती की जाए. शासन की मंशा के अनुरूप किसानों को उनकी मेहनत का मूल्य उन्हें मिले, इसके लिए उन्हें औद्योगिक इकाइयों से जोड़ते हुए उनके उत्पाद को सीधे उत्पादन बनाने वाली औद्योगिक इकाइयों से सामंजस्य स्थापित करते हुए उन्हें बेचने के लिए समन्वय स्थापित किया जाए.

'किया जाए संवाद स्थापित'
जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए कृषि विभाग किसानों और औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों से सीधे बैठक कराते हुए संवाद स्थापित कर उनके उत्पाद को खेतों से औद्योगिक इकाइयों तक पहुंचाने में सहायक बनें. कृषि उत्पाद को छोटी-छोटी मार्केटिंग देते हुए उनके उत्पाद के लिए एक बाजार भी विकसित करें, जिससे उनके उत्पाद की गुणवत्ता लोगों तक पहुंच सके. इसके लिए कलेक्ट्रेट तथा केडीए में उनके उत्पाद डेमो के रूप में लगाए जाए, ताकि आने वाले लोगों को उसकी जानकारी हो सके.

'सरकार कर रही निरंतर प्रयास'
जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा कि किसानों के उत्पाद को बेहतर पैकेजिंग देते हुए उनके उत्पाद का उचित मूल्य दिलाना सरकार की प्राथमिकता है. इसके लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि शासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे किसानों को मिले, इसके लिए कृषि विभाग, मत्स्य पालन आदि अन्य सभी सम्बन्धित विभाग मिलकर किसानों के सहायक बनें और शासन की लाभकारी योजनाओं का सीधे लाभ पहुंचाने में उनकी मदद करें.

किसानों ने दी जानकारी
बैठक में उपस्थित विभिन्न किसानों ने अपनी उपज के विषय में जानकारी दी कि वह किस तरह से खेती को अपना सहयोगी मानते हुए कार्य कर रहे हैं. किसान आकाश गुप्ता ने बताया कि उनके द्वारा रनिया में लगभग 25 प्रकार की सब्जियां उगाई जा रही हैं, जिसे सीधे उपभोक्ताओं को जोड़कर ताजी सब्जियां उन तक पहुंचा रहे हैं, जिससे उन्हें काफी फायदा हो रहा है और लोगों को पौष्टिक सब्जियां खेतों से सीधे मिल जा रही हैं. उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति हमारी वेबसाइट में सर्च कर हमारे उत्पादों की गुणवत्ता देख सकता है. www.myfarm.global साइट में जाकर सर्च कर सकता है.

जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा कि किसानों को स्वावलंबी बनाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न लाभकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं. इसके दृष्टिगत जनपद के तालाबों को चयनित करते हुए उनमें मत्स्य पालन का कार्य कराया जाए. बैठक में विशिष्ट अतिथि के तौर पर चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति, मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार सिंह, कृषि विभाग के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details