उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अधिवक्ता की कार हो गई थी चोरी, आदेश के बावजूद नहीं दर्ज किया मुकदमा, कानपुर कमिश्नर हाईकोर्ट में पेश, थाना प्रभारी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 6, 2023, 10:58 PM IST

Updated : Dec 8, 2023, 11:17 AM IST

कानपुर में एक अधिवक्ता की कार चोरी के मामले में कोर्ट के आदेश के बाद भी कैंट थाना प्रभारी ने मुकदमा दर्ज नहीं किया. इस मामले में हाइकोर्ट के आदेश के दो दिन बाद केस लिखा गया. इस मामले में हाईकोर्ट कमिश्नर ने हाईकोर्ट में पेश होकर पक्ष रखा. साथ ही बताया कि संबंधित थाना प्रभारी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवा दी गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कानपुर: जिले में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. एक अधिवक्ता की गाड़ी चोरी की शिकायत दर्ज न करना कैंट थाना प्रभारी अजय कुमार सिंह को काफी महंगा पड़ गया. कानपुर पुलिस कमिश्नर आरके स्वर्णकार के आदेश पर कैट थाना प्रभारी के खिलाफ कोतवाली थाने में एफआईआर दर्ज कर ली गई है. वहीं अब इस मामले में हाईकोर्ट इलाहाबाद ने पुलिस कमिश्नर व कैंट थाना प्रभारी को तलब किया. सात दिसंबर इस पर कमिश्नर आर.के.स्वर्णकार ने न्यायालय के समक्ष पेश होकर अपना पक्ष रखा. उन्होंने कोर्ट को बताया कि गाड़ी चोरी की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है. साथ ही कैंट थाना प्रभारी के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज कराई गई . कोर्ट ने याचिका निस्तारित कर दी.


बता दें कि बीते 8 अगस्त को रविकांत उत्तम निवासी ग्राम दलपतपुर प्रेमपुर कचहरी से शाम करीब 7.30 बजे घर लौट रहे थे. चांदमारी क्षेत्र में पीएसी मोड के पहले अचानक उनकी गाड़ी खराब हो गई. जिसके बाद उन्होंने कंपनी के टोल नंबर पर कई बार कॉल की लेकिन कोई जवाब नहीं मिला. इसके बाद वह फजलगंज स्थित कंपनी के ऑफिस गए. जहां पर गार्ड ने जानकारी दी कि कर्मचारी कल मिल पाएंगे. इसके बाद जब वह लौटे तो देखा कि वहां से कार चोरी हो गई थी. अगले दिन करीब 1 बजे उनके पास एक टोल टैक्स कटने का मैसज आया, जो फास्टटैग टोल प्लाजा पानीपत का था. इसके बाद उन्होंने घटना की जानकारी चकेरी थाने में दी, लेकिन पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया।

कानपुर न्यायालय में शिकायत दर्ज करने का दिया था, प्रार्थना पत्र
इस मामले में रविकांत उत्तम ने बीते 19 अगस्त को न्यायालय कानपुर नगर में 156(3) के तहत मुकदमा दर्ज करने का प्रार्थना पत्र दिया था. घटना स्थल छावनी थाना क्षेत्र के अंतर्गत पाए जाने पर न्यायालय ने थाना प्रभारी छावनी को बीते 2 सितंबर 2023 को उचित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर नियम अनुसार विवेचना करने का आदेश जारी किया. लेकिन कैंट थाना प्रभारी अजय कुमार सिंह ने न्यायालय के आदेश के बावजूद मुकदमा दर्ज नहीं किया. न्यायालय के आदेश की अवहेलना पर कैंट थाना प्रभारी अजय कुमार सिंह पर मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है.

इस मामले में बार एसोसिएशन के पूर्व महामंत्री कपिल दीप सचान ने बताया कि कानपुर कोर्ट के आदेश पर मुकदमा दर्ज करने के लिए थाना प्रभारी कैंट को निर्देशित किया गया था, लेकिन उन्होंने कोर्ट के आदेश की अवहेलना की और मुकदमा दर्ज नही किया. कहा कि इस मामले में हाईकोर्ट के आदेश के दो दिन बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है. हाईकोर्ट ने 7 दिसम्बर को कानपुर कमिश्नर आरके स्वर्णकार व कैंट थाना प्रभारी अजय कुमार सिंह को तलब किया. इस पर कमिश्नर आर.के.स्वर्णकार ने न्यायालय के समक्ष पेश होकर अपना पक्ष रखा. उन्होंने कोर्ट को बताया कि गाड़ी चोरी की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है. साथ ही कैंट थाना प्रभारी के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज कराई गई.

यह भी पढ़ें : किसान बाबू सिंह आत्महत्या: आरोपी प्रियरंजन की दोस्त संग बातचीत का ऑडियो वायरल, किसान की हत्या होने कही बात

यह भी पढ़ें : दो हजार रुपए उधार मांगने पर झगड़ा, पड़ोसी का कान चबा गया युवक

Last Updated : Dec 8, 2023, 11:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details