उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कन्नौज: धड़ल्ले से चल रहा नीम के पेड़ों का कटान, चुप्पी साधे है प्रशसान!

By

Published : Dec 14, 2019, 3:01 PM IST

एक ओर सरकार पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के लिए तमाम तरह की योजनाएं बना रही है, तो वहीं दूसरी ओर कन्नौज जिले में ठेकेदार अवैध तरीके से नीम के पेड़ की धड़ल्ले से कटान कर रहे हैं.

etv bharat
मामले की जानकारी देते जिला वनरक्षक अधिकारी

कन्नौज: जहां एक ओर सरकार पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए हरे पेड़ों को लगवाने के लिए करोड़ों रुपये व्यय कर विभिन्न योजनाएं बना रही है, तो वहीं जिले में बिना किसी रोक टोक के बेधड़क पेड़ों की अवैध तरीके से कटान हो रही है. इन कटान की सूचना मिलने पर स्थानीय पुलिस और वनरक्षक अधिकारी कमीशन लेकर अपना मुंह फेर लेते हैं.

मामले की जानकारी देते जिला वनरक्षक अधिकारी.

धड़ल्ले से कट रहे हरे भरे पेड़
सरकार हरे भरे पेड़ों को बचाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही है, तो वहीं कई ऐसी जगहें भी हैं, जहां लोग धड़ल्ले से पेड़ों की कटान कर रहे हैं. कन्नौज के माछा गांव में पेड़ों का कटान जोरों से हो रहा है, जिससे पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है. ठेकेदार प्रतिबंधित पेड़ों की कटान बिना किसी रोक-टोक के कर रहे हैं और इस कार्य में उन्हें पुलिस और प्रशासन का डर भी नहीं है.

कमीशन लेने का लगता है आरोप
आरोप है कि मामला पुलिस के जानकारी में आने के बाद भी पुलिस कुछ भी नहीं कहती है क्योंकि ठेकेदार के अवैध कार्य करने पर पुलिस अपना कमीशन ले लेती है. ठेकेदार नीम के पेड़ को कटवा रहे हैं और वन विभाग को इस कार्य की भनक भी नहीं है.

इसे भी पढ़ें:- कन्नौज: मंडी समिति निरीक्षक सहित दो उपनिरीक्षकों का रिश्वत लेते वीडियो वायरल

अवैध कटान की सूचना मिलने पर वन क्षेत्राधिकारी और कांस्टेबल मौके पर जाकर कटान को रोकते हैं और कार्रवाई करते हैं. इस ग्रामीण क्षेत्र में फलों के पेड़ कम हैं, इसीलिए घरों के आगे या खेतों में नीम के पेड़ लगे हैं. जहां भी नीम की कटाई होती है, हम लोग उस पर कार्रवाई कर रहे हैं. नवम्बर में हमनें 16 वृक्षों के विरूद्ध कार्रवाई की थी.
-जवाहर लाल गुप्ता, जिला वनरक्षक अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details