उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बुंदेलखंड की बेटी ने शुरु की स्ट्रॉबेरी की खेती, सीएम योगी ने की तारीफ

By

Published : Jan 24, 2021, 5:27 PM IST

झांसी में एक युवती गुरलीन ने स्ट्रॉबेरी की खेती शुरु की है और लोगों को भी वह इस खेती के लिए प्रेरित कर रही है. ईटीवी भारत की टीम ने गुरलीन से खास बातचीत की.

strawberry cultivation
स्ट्रॉबेरी की खेती

झांसी: बुंदेलखंड क्षेत्र के जिलों का तापमान प्रदेश के अन्य जिलों के तापमान की अपेक्षा अधिक होता है. झांसी में एक युवती ने कम तापमान वाले क्षेत्र में उगने वाली स्ट्रॉबेरी जैसी फसल उगाने में सफलता हासिल की, जिसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने इस क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी की खेती को बढ़ावा देने के लिए कदम बढ़ाया है.

स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए सीएम योगी ने गुरलीन की तारीफ की
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी 17 जनवरी को झांसी में स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल का वर्चुअल उद्घाटन करते हुए स्ट्रॉबेरी उत्पादन के इस अभिनव काम की सराहना की. ईटीवी भारत ने झांसी जनपद के भोजला में स्थित स्ट्रॉबेरी फार्म पर इस खेती में सफलता हासिल करने वाली गुरलीन चावला से खास बातचीत की.
स्ट्रॉबेरी की खेती
सीएम ने जताई खुशीईटीवी भारत से बातचीत में गुरलीन ने बताया, "हमने इसे खेत मे उगाने के बाद सभी को खिलाया. जब मुख्यमंत्री को यह बात पता चली कि झांसी की बेटी ने यह काम शुरू किया है तो उन्होंने कहा कि क्यों न यह बात सबको बताएं. वे इससे बहुत खुश हुए और उत्साह के साथ वह हमारे कार्यक्रम में आए."
स्ट्रॉबेरी का पौधा
स्ट्रॉबेरी खाने का था शौकगुरलीन ने बताया, "मुझे स्ट्रॉबेरी खाना पसंद था. मैंने इसे अपने घर के छत पर उगाई थी. उसके बाद मेरे पापा का सहयोग था कि हमने खाली जमीन पर यह काम शुरू किया. लॉ की पढ़ाई तो चल ही रही है और आगे भी इसे जारी रखूंगी."
स्ट्रॉबेरी के पौधे में लगा फल

किसानों को मिलेगी प्रेरणा

गुरलीन कहती हैं कि हमने जो यह काम शुरू किया है, उससे बहुत सारे लोगों को प्रेरणा मिलेगी. बहुत सारे किसान यहां जानकारी लेने आ रहे हैं कि हमने यह कैसे उगाई है. हम उन्हें जानकारी दे रहे हैं और मदद भी कर रहे हैं. हम चाहते हैं कि वे हमारे पास आए और हम उनकी मदद करें. इससे उनकी आमदनी बढ़ेगी.

बाजार में है डिमांड

गुरलीन बताती हैं कि यह फल बाजार में महंगा बिकता है. दूर से आने के कारण और ज्यादा महंगे हो जाते हैं. इसकी खपत है बाजार में यह तो हमें पता चल चुका है. किसान उगाएगा तो लोग जरूर खरीदेंगे और उन्हें फायदा होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details