उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

झांसी: भक्त प्रह्लाद की नगरी एरच में होली पर होगा खास आयोजन, गंगा आरती की तर्ज पर होगी बेतवा आरती

By

Published : Mar 5, 2020, 9:34 AM IST

यूपी के झांसी में भक्त प्रह्लाद की नगरी एरच में इस बार होली पर्व पर खास तरह का आयोजन होने जा रहा है. इस साल होलिका उत्सव के आयोजन में तीन दिन बेतवा आरती का आयोजन भी किया जाएगा, जो वाराणसी में होने वाली गंगा आरती की तर्ज होगा.

etv bharat
भक्त प्रह्लाद की नगरी एरच में होली पर खास आयोजन.

झांसी: भक्त प्रह्लाद की नगरी एरच में इस बार होली पर्व पर खास तरह का आयोजन होने जा रहा है. एरच कस्बे में हर साल होलिका उत्सव का आयोजन धूमधाम से किया जाता है. इस साल होलिका उत्सव के आयोजन में तीन दिन बेतवा आरती का आयोजन भी किया जाएगा. पहली बार होने जा रहा यह आयोजन वाराणसी में होने वाले गंगा आरती की तर्ज पर किया जा रहा है.

भक्त प्रह्लाद की नगरी एरच में होली पर खास आयोजन.
  • होली के पर्व की शुरुआत झांसी जनपद के एरच कस्बे से मानी जाती है.
  • हर साल की तरह एरच में होली महोत्सव सात से नौ मार्च तक आयोजित होगा.
  • सात मार्च को शोभायात्रा से कार्यक्रम की शुरुआत होगी.

इसके बाद तीन दिनों तक अखिल भारतीय कवि सम्मेलन, प्रतिभा प्रोत्साहन परीक्षा, एरच के ऐतिहासिक महत्व पर व्याख्यान, ख्याल गायन, शास्त्रीय संगीत, फाग गायन, भक्त प्रह्लाद लीला का मंचन और होली दहन कार्यक्रम आयोजित होंगे.

इसे भी पढ़ें-झांसी: अवैध रूप से ई-टिकटिंग करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, तीन गिरफ्तार

बुन्देलखण्ड की जीवन दायिनी है मां बेतवा, जिन्हें वैत्रवन्ती भी कहा जाता है. इस पर्व पर सभी लोग मिलकर मां बेतवा की महाआरती कर रहे हैं. वाराणसी में होने वाले गंगा आरती की तर्ज पर भक्त प्रह्लाद की नगरी एरच में भव्य बेतवा आरती का आयोजन किया जाएगा. नदी किनारे स्थित मढ़िया घाट मंदिर पर शाम छह बजे से सात बजे तक यह आयोजन तीनों दिन होगा.
-अमित चौरसिया, कार्यक्रम संयोजक

ABOUT THE AUTHOR

...view details