उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

झांसी के इन 5 स्थानों पर होगा कोरोना टीकाकरण

By

Published : Jan 14, 2021, 6:25 PM IST

झांसी में कोरोना टीकाकरण की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. 16 जनवरी से जिले के चिह्नित स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में टीकाकरण का काम शुरू हो जाएगा.

कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीन

झांसी:जिले में कोविड टीकाकरण की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. 16 जनवरी से जनपद के चिह्नित स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में टीकाकरण का काम शुरू हो जाएगा. जनपद में राज्य स्तरीय टीकाकरण स्टोर पर कोविड टीकाकरण से जुड़ी सामग्रियां पहुंच चुकी हैं. जो यहां से जिला स्तरीय टीकाकरण स्टोर पर पहुंचाई जाएगी. जनपद में पांच स्थानों पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी.

कोरोना टीकाकरण की जानकारी देते झांसी के डीएम आंद्रा वामसी
पहले चरण के लिए 13853 लाभार्थी पंजीकृतझांसी के जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय, महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोठ और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बंगरा पर टीकाकरण सत्र की शुरुआत होगी. सभी केंद्रों पर हर रोज एक सत्र में 100 लाभार्थियों को हर रोज टीका लगाया जाएगा. भारत सरकार के पोर्टल पर पहले चरण में सरकारी क्षेत्र के 7105 लाभार्थियों और निजी क्षेत्र के 2034 लाभार्थियों का पंजीकरण हुआ है. ये सभी लाभार्थी फ्रंट लाइन वर्कर हैं, जो कोविड नियंत्रण की ड्यूटी में तैनात हैं. इनके अलावा केंद्र सरकार के अधीन चिकित्सालयों के 4714 लाभार्थियों का भी पंजीकरण हो चुका है.झांसी को मिली 12140 डोज

झांसी में 17 टीकाकरण सत्र स्थलों पर हर रोज 36 सत्रों के माध्यम से पहले चरण के सभी लाभार्थियों के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है. प्रत्येक सत्र स्थल पर दो पुलिसकर्मी, एक टीकाकर्मी, एक सत्यापन कर्ता, एक मोबिलाइजर, एक सहयोगी कर्मी, एक अतिरिक्त कर्मी और एक सुपरवाइजर मौजूद रहेगा. स्टेट वैक्सीन स्टोर से झांसी को पहले चरण के टीकाकरण के लिए 12 हजार 140 डोज दी जा रही है.

टीकाकरण का माइक्रोप्लान तैयार

डीएम आंद्रा वामसी ने बताया कि कोविड टीकाकरण के लिए माइक्रोप्लान तैयार है. सिक्युरिटी और प्रशिक्षित कर्मचारियों की व्यवस्था की जा चुकी है. पहले चरण में चौदह हजार लोगों के लक्ष्य के हिसाब से कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू करने जा रहे हैं. उन्हीं लोगों को टीका लगाएंगे, जो कोविड पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details