उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अधिकारों को प्रति महिलाओं को जागरूक करने की पहल

झांसी के मऊरानीपुर विकास खंड सभागार में यूपी राज्य महिला आयोग की सदस्य डॉ कंचन जायसवाल की अध्यक्षता में बुधवार को महिला जनसुनवाई और जागरूकता चौपाल आयोजित हुई.

By

Published : Mar 3, 2021, 10:39 PM IST

jhansi
महिलाओं के लिए जागरूकता अभियान

झांसीः मऊरानीपुर विकास खंड सभागार में यूपी राज्य महिला आयोग की सदस्य डॉ कंचन जायसवाल की अध्यक्षता में बुधवार को महिला जनसुनवाई और जागरूकता चौपाल आयोजित हुई. महिला आयोग की सदस्य ने कार्यक्रम में कहा कि मिशन शक्ति का दूसरा चरण प्रारम्भ हो चुका है. ग्रामीण महिलाओं को अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाये. जिससे उन्हें सही प्लेटफॉर्म मिल सके. उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को पात्र महिलाओं को योजनाओं, अधिकारों के प्रति जागरूक किये जाने के निर्देश भी दिए.

यूपी महिला आयोग का कार्यक्रम

जिले में 6 हजार समूह संचालित
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की ब्लॉक मिशन मैनेजर काशी प्रजापति ने बताया कि मऊरानीपुर ब्लॉक में लगभग 12 सौ समूह और जनपद स्तर पर लगभग 6 हजार समूह संचालित हैं. समूह की सभी महिलाएं स्वतंत्र रूप से कार्य कर रही हैं. गोमाता स्वयं सहायता समूह की सदस्य प्रवेश शर्मा बुखारा ने बताया कि समूह में गाय के दूध, घी, गोमूत्र के उत्पाद के गोबर और मिट्टी मिलाकर दीपक निर्मित किए जाते हैं. जिससे समूह की महिलाओं की आय में बढ़ोतरी होती है. गुलाब स्वयं सहायता समूह की सदस्य आमीना बानों ने बताया कि समूह से कठिया गेहूं का दलिया, मूंगफली, पापड़ी दाने और चना दाल के उत्पाद बनाकर समूह की महिलाओं की मदद की जाती है.

उद्योग केंद्र से भी महिलाओं को मिलेगा मदद
राज्य महिला आयोग की सदस्य डॉक्टर कंचन जायसवाल ने बताया कि स्वयं सहायता समूहों ने इस क्षेत्र में बेहतर काम किया है. बेहतर काम करने वाले समूहों को चिह्नित किया गया है. इस क्षेत्र में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच रही हैं. ये बड़ी बात है कि कुछ महिलाएं तौलिया बनाने के लिए अपना खुद का काम शुरू करना चाहती हैं. जिला उद्योग केंद्र को इन महिलाओं की मदद के लिए कहा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details