उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चिकेन खाओ, सेहत बनाओ, अफवाहों को दूर भगाओ

कोरोना वायरस के चलते चिकन कारोबार पूरी तरह ठप्प है. सोशल मीडिया में अफवाहों के चलते जौनपुर जिले में चिकन कारोबारी लोगों को इस अफवाह से जागरूक करने का भी काम कर रहे हैं.

By

Published : Mar 18, 2020, 2:00 AM IST

Updated : Mar 18, 2020, 4:06 AM IST

चिकन कारोबारी लोगों को कर रहे जागरुक
कोरोना वायरस के चलते चिकन कारोबार पूरी तरह ठप्प .

जौनपुर:कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में भय का माहौल है. वहीं सरकार भी इस वायरस से लोगों को बचाने के लिए कठोर कदम उठा रही है. सोशल मीडिया पर भी कोरोना वायरस के इलाज से लेकर अफवाहों का बाजार भी गर्म है. सोशल मीडिया पर अफवाहों के चलते ही लोग नॉनवेज खाने से दूरी बनाने लगे हैं. लोगों को यह भय है कि चिकन खाने से कोरोना हो सकता है. यही कारण है कि चिकन कारोबार पूरी तरह से ठप्प हो गया है.

कोरोना वायरस के चलते चिकन कारोबार पूरी तरह ठप्प .
जिले में चिकन कारोबारी मायूस है क्योंकि चिकन के भाव अब आलू के भाव के बराबर पहुंच गए हैं. इस संबंध में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने इन अफवाहों को सिरे से खारिज किया है. उनका कहना है कि यह बीमारी चिकन खाने और मीट खाने से नहीं होती है. यह बीमारी इंसानों से इंसानों में फैलती है. इसलिए चिकन खाओ सेहत बनाओ.सोशल मीडिया पर नॉनवेज खाने से कोरोना वायरस फैलने की खबरें खूब तेजी से प्रसारित हो रही हैं. जिसके चलते चिकन का कारोबार करने वाले कारोबारी बुरी तरह से प्रभावित हैं. चिकन कारोबारी अब लोगों को इस अफवाह से जागरूक करने का भी काम कर रहे हैं. चिकन कारोबारी जमाल कुरैशी ने बताया कि कोरोना का असर उनके कारोबार पर सबसे ज्यादा है. मुर्गे का दाम ₹30 किलो बिक रहा है.

कोरोना वायरस इंसानों से इंसानों में फैलने वाली बीमारी है. इसका किसी भी तरीके के पशु से कोई संबंध नहीं है और ना ही यह चिकन खाने वालों से फैलती है. इसलिए नॉनवेज खाने वालों को किसी भी तरीके से डरने की जरूरत नहीं होना चाहिए.

- डॉ संदीप अग्रवाल, डिप्टी चीफ वेटरनरी अफसर

Last Updated : Mar 18, 2020, 4:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details