उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हाथरस: बेसिक स्कूलोंं के नोटिस बोर्ड पर लगेगी शिक्षकों की तस्वीर

हाथरस के स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर टीचर्स के फोटो लगाए जाएंगे, जिससे लोग उस स्कूल के शिक्षकों को पहचान सकें. साथ ही यह भी पता चल सकेगा कि वहां नियुक्त टीचर ही स्कूल में पढ़ा रहा है कोई और दूसरा तो नहीं.

hathras news
बीएसए मनोज कुमार मिश्र

By

Published : Jul 2, 2020, 7:47 PM IST

हाथरस: जिले के बेसिक स्कूलों में नोटिस बोर्ड पर वहां पढ़ाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं के फोटो लगाए जाने की तैयारी चल रही है. हालांकि यह आदेश काफी पुराना है और अभी हाल में ही इसकी बाबत शासन से दोबारा एक पत्र आया है. इसके बाद बीएसए मनोज कुमार मिश्र ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए निर्देश दिए हैं. बताया जा रहा है कि विद्यालय में नियुक्त टीचर्स के अलावा दूसरे शिक्षकों के स्कूलों में पढ़ाए जाने जैसी सूचनाओं तथा अभिभावक भी शिक्षकों को जान सकें, इसे ध्यान में रखते हुए व्यवस्था को अपनाया जा रहा है.

बीएसए ने दी जानकारी
बीएसए मनोज कुमार मिश्र ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अपनी पहली समीक्षा बैठक में ऐसा करने का आदेश दिया था. सीएम ने कहा है कि सभी विद्यालयों में नियुक्त शिक्षकों की फोटो नोटिस बोर्ड पर लगवाई जाए. इससे पता चल सकेगा कि उक्त शिक्षक के स्थान पर कोई और सेवाएं तो नहीं दे रहा है. इसके साथ ही अभिभावकों को भी पता चले कि उनके बच्चों को कौन शिक्षक पढ़ाते हैं. उन्होंने बताया कि यह आदेश काफी पहले हुआ था, इसी आदेश को दोबारा प्रसारित किया गया है.

बता दें कि पिछले दिनों अनामिका शुक्ला नाम की शिक्षका का कई स्कूलों में तैनात होने का मामला सामने आया था. इसके बाद से यूपी बेसिक शिक्षा विभाग ने तैनात शिक्षकों के दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया दोहराने का निर्णय लिया है. सरकार का यह निर्णय भी ऐसे मामलों को रोकने की दिशा में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details