उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हाथरस: करोड़ों रुपये के घोटाले को लेकर शिक्षकों ने किया प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में स्थित सेठ फूलचंद बागला कॉलेज के शिक्षकों ने काली पट्टी बांध विरोध प्रदर्शन किया हैं. शिक्षकों का आरोप है कि डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय कुलपति डॉ. अरविंद दीक्षित वित्ताधिकारी के द्वारा शिक्षक कल्याण कोष खाते से करीब एक करोड़ पचास हजार रुपए की धनराशि को विश्वविद्यालय के मुख्य खाते में स्थानांतरित करा लिया है.

शिक्षकों ने किया प्रदर्शन
शिक्षकों ने किया प्रदर्शन

By

Published : Feb 8, 2020, 4:02 PM IST

हाथरस: डॉ.भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के खाते में धनराशी स्थानांतरित किए जाने को लेकर शिक्षकों ने आक्रोश जाहिर किया है. आगरा के डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति ने शिक्षक कल्याण कोष के खाते से विश्वविद्यालय के मुख्य खाते में करोड़ों करोड़ों रुपए की धनराशि स्थानांतरित कर दिए है. इस मामले को लेकर शनिवार को सेठ फूलचंद बागला कॉलेज के शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन कर विरोध जताया.

शिक्षकों ने किया प्रदर्शन.
शिक्षकों ने किया प्रदर्शनआगरा के डा.भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की स्थापना के साथ ही शिक्षकों के कल्याण के लिए शिक्षक कल्याण कोष की व्यवस्था की गई थी. इस कोष में शिक्षकों के द्वारा किए गए विभिन्न परीक्षा संबंधी कार्यों के पारिश्रमिक का पांच फीसदी कटौती कर धनराशि जमा की जाती है. शिक्षक कल्याण कोष की नियमावली के अनुसार कोष में जमा धनराशि का उपयोग केवल स्थाई शिक्षकों के कल्याण के लिए ही किया जा सकता है.

शिक्षकों ने आरोप लगाया है कि डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय कुलपति डॉ. अरविंद दीक्षित पर अनियमित्ता का आरोप लगाया है, आरोप यह है कि कुलपति ने वित्ताधिकारी के द्वारा शिक्षक कल्याण कोष खाते से करीब एक करोड़ पचास हजार रुपये की धनराशि को विश्वविद्यालय के मुख्य खाते में स्थानांतरित करा लिया है. इस मामले को लेकर शिक्षकों ने प्रदर्शन कर विरोध जताया है.

सेठ फूलचंद बागला कॉलेज के शिक्षकों ने काली पट्टी बांध व प्रदर्शन कर अपना विरोध जताया है. शिक्षक संघ के अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय की स्थापना के साथ ही कल्याण कोष की स्थापना हुई थी. इस कोष में जमा रुपये शिक्षक के कल्याण के लिए इस्तेमाल किया जाना होता है. उन्होंने बताया कि कॉलेज में 10 फरवरी को विश्वविद्यालय के कुलपति की बुद्धि- शुद्धि के लिए यज्ञ किया जाना है और 15 फरवरी को प्रदर्शन के लिए आगरा विश्वविद्यालय जाएंगे.

इसे भी पढ़ें:-हाथरस: चलती ट्रेन में चढ़ रही महिला का पैर फिसला, अस्पताल में भर्ती

ABOUT THE AUTHOR

...view details