उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरदोई: जर्जर सड़कों को निर्धारित समय से पूर्व बनाने का जल निगम ने किया दावा

By

Published : Oct 20, 2020, 2:06 PM IST

यूपी के हरदोई में अमृत योजना के तहत हुए कार्यों से पूरे जिले की सड़कें खराब हो चुकी हैं. इस कारण लोगों को तमाम समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. हालांकि कई किलोमीटर तक सड़कों को दुरुस्त कर दिया गया है. वहीं जिम्मेदारों ने दावा किया है कि वे निर्धारित समय से पूर्व इस कार्य को समाप्त कर लेंगे.

उत्तर प्रदेश जल निगम
उत्तर प्रदेश जल निगम

हरदोई:जिले में अमृत योजना के तहत हुए कार्यों से पूरे जिले की सड़कें खोदी गई थीं. इससे जनपदवासियों को तमाम तरह की समस्याओं से जूझना पड़ रहा था, लेकिन अब इस योजना के तहत होने वाले पाइपलाइन के कार्य को लगभग पूरा कर लिया गया है. जिम्मेदारों ने जानकारी दी कि पाइपलाइन पड़ने के बाद सड़क बनाने की जिम्मेदारी भी जल निगम की ही थी, जिसके तहत जिले में 110 किलोममेटर में से लगभग 90 किलोमीटर सड़क को दुरुस्त कर दिया गया है. जिम्मेदारों ने दावा किया है कि वे निर्धारित समय से पूर्व मार्च महीने तक ही इस कार्य को समाप्त कर लेंगे, जिससे लोगों की समस्याओं को दूर किया जा सकेगा.


30 वर्षों तक जल की किल्लत से बचाएगा यह काम
हरदोई जिले में भी अमृत योजना के तहत पूरे जिले में 150 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन डाली गई थी. इसका उद्देश्य जिले को अगले 30 वर्षों तक जल उपलब्ध कराने का है. इतना ही नहीं अमृत योजना के तहत अन्य भी तमाम कार्य जैसे बड़ी पानी की टंकियां व नलकूपों का निर्माण कराया गया था. बढ़ती जल संकट की समस्याओं को देखते हुए ही पाइपलाइन कार्य के साथ ही अन्य कार्यों को कराया गया है.

जल्द तैयार हो जाएंगी जिले की क्षतिग्रस्त सड़कें.
वहीं इस काम होने के बाद जिम्मेदारों का दावा है कि आने वाले 30 वर्षों तक हरदोई के लोगों को पानी की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा. इसके लिए पूरे जिले की सड़कों को खोद दिया गया था. अब जिम्मेदारों ने इन सड़कों को जल्द ही ठीक करने का दावा किया है.

निर्धारित समय से पूर्व पूरा होगा कार्य
जिले में कई इलाकों की सड़कें खुदी हुई हैं. इसके चलते लोगों को लंबे समय से आवागमन में तमाम समस्याएं हो रही थीं. साथ ही शुरुआती दौर में लोगों ने इस कार्य के होने में आपत्तियां भी जताई. हालांकि इस योजना के बारे में जानने के बाद लोगों ने धैर्य रखा और जिम्मेदारों का सहयोग भी किया.

मार्च तक पूरा होगा कार्य
जल निगम के अधिशाषी अधिकारी अरविंद कुमार त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि शासन स्तर से जून 2020 तक इस पाइपलाइन डालने व सड़कों की मरम्मत करने के कार्य को पूरा करने के निर्देश जारी किए हैं. लेकिन हरदोई जिले में इस कार्य को मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा, जिससे कि लोगों को जल्द से जल्द पहले जैसी सड़कें व रास्ते बनाकर दिए जा सकें.

उन्होंने कहा कि जल निगम द्वारा पाइप लाइन डालने के बाद उनकी टेस्टिंग कार्य को लगभग 80 फीसदी पूरा कर लिया गया है. जिले में 150 किमी लाइन पड़नी थी, जिसके सापेक्ष 110 किमी लाइन को डाल दिया गया है. साथ ही ठेकेदारों को चेतावनी पत्र देते हुए 90 किलोमीटर लंबी सड़कों की मरम्मत भी कराई जा चुकी है. जल्द ही शेष बची 20 किलमीटर लंबी सड़क चाहे वह डामर हों, सीसी या इंटरलॉकिंग हों उनका मरम्मत कार्य भी मार्च तक पूरा करने की तैयारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details