उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सामुदायिक शौचालयों का निर्माण में हरदोई ने मारी बाजी, हासिल किया देश में दूसरा स्थान

By

Published : Oct 3, 2020, 5:19 PM IST

सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराने के मामले में हरदोई जनपद को देश मे दूसरा स्थान मिला है.देश मे दूसरा स्थान हासिल करने के बाद जिला अधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी को ऑनलाइन पुरस्कृत किया गया.

etv bharat
सामुदायिक शौचालयों का निर्माण में हरदोई ने मारी बाजी.

हरदोई: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराने के मामले में हरदोई जनपद को दूसरा स्थान मिला है. दरअसल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत 15 सितंबर तक जनपद की प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाना था.

अधिकतर ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण पूरा हो गया. सामुदायिक शौचालयों के निर्माण कराने के मामले में देश मे दूसरा स्थान हासिल करने के बाद जिला अधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी को ऑनलाइन पुरस्कृत किया गया. अधिकारी अपनी उपलब्धि को लेकर काफी खुश नजर आ रहे हैं, उन्होंने इस उपलब्धि के लिए सभी ग्राम पंचायतों को बधाई दी है.

भारत सरकार द्वारा संचालित गरीब कल्याण रोजगार योजना के अंतर्गत सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराए जाने के मामले में जिले को देश में दूसरा स्थान मिला है. यह उपलब्धि हासिल करने के बाद जिले के जिम्मेदार अधिकारी खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. दरअसल 15 जून से 15 सितंबर की अवधि के दौरान जनपद की 1306 ग्राम पंचायतों में प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाना था. 1306 सामुदायिक शौचालयों के सापेक्ष जनपद की 800 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण पूरा करा लिया गया, जिसके तहत केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत जिले ने देश में दूसरा स्थान हासिल किया है.

स्वच्छता दिवस के मौके पर जिला अधिकारी अविनाश कुमार और मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स ने एनआईसी के वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में इस पुरस्कार को ऑनलाइन रिसीव किया. जिला अधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी की कड़ी मेहनत से देश में दूसरा स्थान हासिल करने के बाद दोनों अधिकारियों ने सभी ग्राम पंचायतों के कर्मचारियों और ग्राम प्रधानों को बधाई दी है.

इस बारे में मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार के द्वारा गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सामुदायिक शौचालय के निर्माण का कार्य प्रारंभ कराया गया था. इसे अभियान के तहत लिया गया और शौचालयों को पूर्ण किया गया. जिसके चलते जनपद को सामुदायिक शौचालय निर्माण के मामले में देश मे राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details