उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रंग लाई जिला प्रशासन की मेहनत, मतदान के मामले में महिलाओं ने मारी बाजी

मतदाता जागरूकता को लेकर हमीरपुर प्रशासन के तमाम प्रयासों का असर 29 अप्रैल को हुए मतदान के दौरान हमीरपुर में साफ देखने को मिला. यहां मतदान के मामले में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने बाजी मारी. हमीरपुर विधानसभा में पुरुषों का मतदान प्रतिशत 60.22 महिलाओं का 61.01 प्रतिशत है.

By

Published : May 1, 2019, 8:02 AM IST

मतदान के मामले में महिलाओं ने मारी बाजी

हमीरपुर: जिला प्रशासन के तमाम प्रयासों का असर 29 अप्रैल को हुए मतदान के दौरान हमीरपुर में साफ देखने को मिला. यहां मतदान के मामले में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने बाजी मारी. इस बार बुंदेलखंड के हमीरपुर की महिलाओं ने मतदान में साबित किया कि वह पुरुषों से किसी मायने में पीछे नहीं है.

जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने दी जानकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि -

  • हमीरपुर विधानसभा में पुरुषों का मतदान प्रतिशत 60.22 महिलाओं का 61.01 प्रतिशत है, जिससे महिलाएं पुरुषों से आगे हैं.
  • इसके साथ ही पिछले चुनाव की अपेक्षा इस बार जहां पुरुषों का मतदान प्रतिशत 3.62 फीसद बढ़ा है, वहीं महिलाओं का 7.61 फीसद मतदान प्रतिशत बढ़ा है.
  • इसी तरह राठ विधानसभा में पुरुषों का 63.49 व महिलाओं का मतदान प्रतिशत 61.78 है.
  • इसकी पिछले लोकसभा चुनाव में से तुलना की जाए तो जहां पुरुषों का मतदान प्रतिशत 4.42 व महिलाओं का 9.74 प्रतिशत बढ़ा है. जिससे जिले कि महिलाओं में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ना माना जा रहा है.
  • बताते चलें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में हमीरपुर में पुरुषों का 56.6 व महिलाओं का 53.4 मतदान प्रतिशत था.

गौरतलब है कि जिला प्रशासन ने भी महिलाओं का मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए खासी मशक्कत की है. सभी मतदान केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट बनाने के अलावा महिला कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर महिला मतदाताओं को जागरूक करने का काम भी जिला प्रशासन ने किया है. इसके चलते महिलाओं का मत प्रतिशत बढ़ा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details