उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

MMMTU के कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय ने ग्रहण की कर्नल कमांडेंट की मानद उपाधि

मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय एनसीसी के कर्नल कमाण्डेन्ट की मानद उपाधि से नवाजे गए. विश्वविद्यालय में आयोजित एक समारोह और सीमित लोगों की उपस्थिति में उन्हें यह उपाधि और बैज लगाकर सम्मानित किया गया.

By

Published : Jun 1, 2021, 7:04 PM IST

कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय.
कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय.

गोरखपुर:मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय एनसीसी के कर्नल कमाण्डेन्ट की मानद उपाधि से नवाजे गए. विश्वविद्यालय में आयोजित एक समारोह और सीमित लोगों की उपस्थिति में उन्हें यह उपाधि और बैज लगाकर सम्मानित किया गया. पिछले दिनों कुलपति प्रो. पाण्डेय को रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) मुख्यालय, नई दिल्ली द्वारा मानद कर्नल का रैंक प्रदान करते हुए उन्हें मानद कर्नल कमांडेंट, एनसीसी के रूप में नियुक्त किया था.

रक्षा मंत्रालय ने कुलपति प्रो. पाण्डेय को मानद कर्नल कमांडेंट के रूप में नियुक्ति इस वर्ष के आरंभ में ही भारतीय गजट में अधिसूचित कर दिया था. परन्तु उनकी इस नियुक्ति के प्रभावी होने के लिए उनको एनसीसी के वेश में कर्नल कमांडेंट की रैंक से विभूषित किये जाने एवं एनसीसी महानिदेशक से प्राप्त पत्र सौंपे जाने संबंधी औपचारिकता शेष थी.

प्रो. पाण्डेय एमएमएमयूटी के पहले कुलपति होंगे. जिन्हें कर्नल कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया है. अब तक के कुलपतियों को यह सम्मान नहीं मिला था. गौरतलब है कि एनसीसी मुख्यालय द्वारा विभिन्न कुलपतियों को शिक्षण, अनुसंधान, उच्च शिक्षा और एनसीसी गतिविधियों में उनके महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित एवं सम्मानित करने के उद्देश्य से मानद कर्नल कमांडेंट के रूप में नियुक्ति दी जाती है. उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे छात्रों के कल्याण के सभी पहलुओं की देखरेख करेंगे. कार्यक्रम के आरंभ में डॉ. ज्योति ने कुलपति, ब्रिगेडियर वीरेंद्र कुमार एवं कुलपति की धर्मपत्नी श्रीमती सरोज पाण्डेय को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया.

डॉ. अभिजित मिश्र ने कार्यक्रम की रूपरेखा और अतिथियों का परिचय प्रस्तुत किया. साथ ही कार्यक्रम का संचालन और धन्यवाद ज्ञापन भी किया. कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के समस्त अधिष्ठातागण सहित प्रो. केजी उपाध्याय, मेजर जीएस त्रिपाठी, परीक्षा नियंत्रक प्रो. एएन तिवारी, कुलसचिव प्रो. बृजेश कुमार, वित्त नियंत्रक अमर सिंह, लेफ्टिनेंट केबी सहाय, सहायक कुलसचिव प्रदीप कान्त सिंह उपस्थित रहे. कार्यक्रम के दौरान कोविड सुरक्षा संबंधी सभी दिशा निर्देशों का पालन किया गया.

इसे भी पढे़ं-मोदी के करीबी एके शर्मा की राह में योगी आदित्यनाथ बने सबसे बड़ा रोड़ा !

ABOUT THE AUTHOR

...view details