उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर में बिछेगा पुलों का जाल, शहर पकड़ेगा विकास की रफ्तार

By

Published : Nov 1, 2022, 5:50 PM IST

सीएम सिटी गोरखपुर (CM City Gorakhpur) में जल्द ही दिल्ली की तर्ज पर फ्लाईओवर का जाल (fly over net) देखने को मिलेगा. सिटी का एंट्री प्वाइंट हो या फिर शहर के आतंरिक मार्ग, सभी जगह से ट्रैफिक जाम खत्म करने की तैयारी है.

गोरखपुर में बिछेगा पुलों का जाल
गोरखपुर में बिछेगा पुलों का जाल

गोरखपुरःसीएम सिटी गोरखपुर (CM City Gorakhpur) में जल्द ही विकास की रफ्तार तेजी आएगी. आने वाले समय में करीब 6 बड़े फोर और सिक्स लेन पुलों का निर्माण कार्य शुरु कर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री की इच्छा के अनुरूप जल्द ही शहर को जाम से मुक्ति मिल जाएगी. शहर के बाहर से एक जिले को दूसरे जिले से जोड़ने के लिए पुलों के निर्माण प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा शहर के बीचो बीच भी कई जाम वाले क्षेत्रों में पुल का निर्माण होना तय हुआ है. जिसका प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है.

वहीं, जिस तरह के प्रोजेक्ट तैयार हुए हैं. उससे शहर में पुलों के निर्माण को मंजूरी मिलने की पूरी संभावना है. पुल बनने से शहर वासियों को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी. गोरखपुर आने वाले समय में एक बेहतरीन और बड़े शहर के स्वरूप को हासिल करेगा. यहां भी दिल्ली की तर्ज पर फ्लाईओवर का जाल देखने को मिलेगा. नगर का एंट्री पॉइंट (city ​​entry point) हो या फिर शहर के आंतरिक मार्ग, सभी जगह से ट्रैफिक जाम खत्म करने की तैयारी है. जिन महत्वपूर्ण पुलों का निर्माण होना तय माना जा रहा है. उसमें गोरखनाथ मंदिर रोड (Gorakhnath Mandir Road) होते हुए नेपाल को जाने वाली सड़क पर एक नया टू लेन का फ्लाईओवर बनाया जाएगा.

वहीं नौसढ़ से पैडलेगंज तक सिक्स लेन का फ्लाईओवर (six lane flyover) बनाया जाएगा. इन दोनों पुलों के लिए व्यय समिति से हरी झंडी भी मिल गई है. इसके साथ ही शहर मे एक और फ्लाईओवर खजांची चौराहे पर बनाया जाएगा. जिसके निर्माण के लिए सेतु निगम को पहली किस्त 24.12 करोड़ रुपए भी मिल चुका है. गोरखपुर होते हुए नेपाल को जोड़ने के लिए गोरखनाथ में दो लेन का ब्रिज बना हुआ है. जो वर्ष 1980 में बना था. अब यह सड़क फोरलेन की बनाई जा चुकी है. जिसकी वजह से भीड़ का दबाव बढ़ रहा है. पुल टूलेन का है. इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां पर नया पुल बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया था. जिसका प्रस्ताव तैयार हो चुका है. यह करीब 776.32 मीटर का होगा. जिस पर 178 करोड़ रुपए निर्माण में खर्च होंगे.

मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जिन पुलों का प्रस्ताव तैयार हो चुका है. उसमें गोरखपुर सोनौली राष्ट्रीय राजमार्ग (Gorakhpur Sonauli National Highway) के ओमकार नगर तिराहे से, बालापार टिकरिया मार्ग स्थित रेल समपार फाटक संख्या 6 पर, रेल ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा. जिसकी प्रारंभिक लागत करीब 8 हजार 539 लाख रुपए है. इसी प्रकार बरगदवा चौराहा से फर्टिलाइजर मार्ग पर नकहा जंगल मनीराम स्टेशन के बीच में ओवरब्रिज का निर्माण होगा. जिस पर करीब 9 हजार 62 लाख रुपए खर्च होंगे. कैंपियरगंज मेहदावल मार्ग पर फ्लाईओवर का निर्माण होना प्रस्तावित है. जिसकी प्रारंभिक लागत 6 हजार 39 लाख रुपए आंकी गई है. इसका प्रस्ताव मुख्य परियोजना प्रबंधक को भेजा गया है.
इसी प्रकार राप्ती नदी और चिलुआताल पर 4 पुल बनेंगे. जिस पर करीब 16185.94 लाख के खर्च का अनुमान है. इन पुलों के बन जाने से जहां भारी वाहन और बाहरी जिलों से आने वाले वाहन शहर के बाहर बाहर से ही निकल जाएंगे. वहीं, जाम जैसी बड़ी समस्या का भी समाधान होने में कामयाबी मिलेगी. आय व्यय समिति की मंजूरी मिलने के साथ ही सीएम योगी के द्वारा इन पुलों के शिलान्यास आने वाले महीने में कभी भी कर सकते हैं. जिसके साथ ही इन पुलों के निर्माण की कार्यदाई संस्था भी तय होगी.

यह भी पढ़ें- क्या है Digital Rupee, जानिए हर सवाल का जवाब

ABOUT THE AUTHOR

...view details