उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुर: विदेश यात्रा से लौटे 1640 लोग 'होम कोरेनटाइन', स्वास्थ्य विभाग कर रहा निगरानी

पूरा विश्व इस समय कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है. वहीं भारत में भी 21 दिन तक लॉकडाउन के आदेश हैं. यूपी के जिले गोरखपुर में विदेश यात्रा से लौटे 1640 लोग 'होम कोरेनटाइन', किया गया है. स्वास्थ्य विभाग इनकी निगरानी कर रहा है.

By

Published : Mar 27, 2020, 8:31 PM IST

गोरखपुर ताजा समाचार
जिलाधिकारी गोरखपुर के. विजेंद्र पांडियन

गोरखपुर: विदेश यात्रा से लौटे 1640 लोग कोरोना संक्रमण के दौरान घरों में ' होम कोरेनटाइन' कर दिए गए हैं. साथ ही ऐसे लोगों पर जिला प्रशासन कड़ी निगरानी बरत रहा है. बता दें कि जिलाधिकारी गोरखपुर के. विजेंद्र पांडियन विदेश यात्रा से लौटे ऐसे लोगों का रिकॉर्ड खुद अपने पास में रखते हुए इनकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

साथ ही इनके लिए गांव स्तर पर पर समितियां और स्वास्थ विभाग की टीम भी तैनात कर दी गई है. यह समितियां ऐसे लोगों की निगरानी के साथ उनके हाथ पर एक ठप्पा भी लगा रही है. साथ ही उन्हें 14 दिनों तक घरों में बने रहने का सख्त निर्देश देने के साथ निगरानी भी कर रही है.

इसे भी पढ़ें:प्रशासन ने तय किए फल-सब्जी व खाद्य पदार्थों के दाम, कालाबाजारी की तो खैर नहीं

जिलाधिकारी गोरखपुर के. विजेंद्र पांडियन ने बताया कि भारत सरकार से जो सूची उन्हें उपलब्ध हुई है, उसमें ओमान, यूएई, कुवैत समेत कुछ अन्य देशों से आए हुए लोग शामिल हैं. इसके अलावा उन्होंने बताया कि गांव स्तर पर सर्वे हुआ है. जिसमें करीब 30 हजार लोग ऐसे हैं जो मुंबई,गुजरात, दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों से अपने घरों को लौटे हैं.

ऐसे लोगों की निगरानी के लिए गांव स्तर पर एक 'कोरोनावायरस निगरानी समिति' बनाई गई है. जिसके अंदर कुल 7 लोग सदस्य हैं. जिसमें ग्राम प्रधान, कोटेदार, गांव का सचिव, लेखपाल, आशा यह सब शामिल हैं. इसके अलावा जो मेडिकल टीम बनाई गई है. वह इन लोगों की बराबर निगरानी करती रहेगी और सैंपल की जांच भी गोरखपुर में होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details