उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

10 आईसीयू बेड खाली होने पर भी लगाया फुल का बोर्ड, अस्पताल पर लगा 1 लाख का जुर्माना

By

Published : May 4, 2021, 7:10 PM IST

गाजियाबाद के एक अस्पताल में दस आईसीयू बेड खाली होने के बावजूद अस्पताल प्रशासन की ओर से बेड फुल का बोर्ड लगा दिया गया है. जिसके बाद प्रशासन ने निरीक्षण किया तो कई और खामियां मिली. इसके बाद अधिकारियों ने अस्पताल प्रशासन पर एक लाख का जुर्माना लगा दिया.

10 ICU बेड
10 ICU बेड

गाजियाबाद: जिले में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में मरीज और तीमारदार अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहे हैं. लेकिन, ऐसे समय में भी कुछ अस्पताल लापरवाही बरतते नजर आ रहे हैं.

ऐसे में इन अस्पतालों पर कार्रवाई करने और लोगों को उचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रशासनिक अधिकारी लगातार अस्पतालों का दौरा कर रहे हैं. निरीक्षण के माध्यम से प्रशासनिक अधिकारियों की टीम द्वारा अस्पतालों में पर्याप्त ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध होने पर भी अस्पतालों में प्रति बेड आवश्यकता के आधार पर ऑक्सीजन डिमांड रिपोर्ट तैयार की जा रही है, ताकि उस आधार पर ऑक्सीजन की सप्लाई लगातार की जा सके.


ICU बेड था खाली, लगाया बेड फुल का बोर्ड

जानकारी के मुताबिक ले क्रिस्टा (Le crista) अस्पताल के गेट पर बेड फुल का बोर्ड लगा मिला. लेकिन निरीक्षण के दौरान अस्पताल में 10 आईसीयू बेड रिक्त पाए गए. इसके साथ ही अस्पताल में गाजियाबाद से बाहर के मरीजों का भी रजिस्ट्रेशन पाया गया.

प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अस्पताल प्रबंधन को बुलाए जाने पर मौके पर हॉस्पिटल की ओर से कोई जिम्मेदार स्टाफ उपस्थित नहीं हुआ. काफी इंतजार करने के बाद अस्पताल के जीएम ऑपरेशन सुरेश उपस्थित हुए.

ये भी पढ़ें: दिल्ली सरकार ने हाई कोर्ट को दी जानकारी, सेना से मांगी है मदद


1 लाख का लगाया जुर्माना

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश कुमार ने निरीक्षण के दौरान अस्पतास में बायो मेडिकल वेस्ट तथा जनरल वेस्ट के निस्तारण के लिए सिंगल विंडो सिस्टम मिला. जोकि बायो सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट अधिनियम 2016 का उल्लंघन है. जिसके तहत अस्पताल पर एक लाख का जुर्माना लगाया गया. इसके साथ ही अस्पताल प्रशासन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया.


'अस्पतालों के खिलाफ होगी कार्रवाई'

नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने कहा कि, यदि कोई अस्पताल किसी मरीज को अपने फायदे के लिए कोई परेशानी पहुंचाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. साथ ही नगर आयुक्त ने गाजियाबाद के मरीजों को प्राथमिकता देने और शहर के अस्पतालों के प्रबंधकों से ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्धता में किसी प्रकार की परेशानी को प्रशासन से तत्काल बताने के लिए कहा है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details