उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

EVM खराब होने की वजह से काफ़ी तादाद में लौट रहे मतदाता

By

Published : Apr 11, 2019, 11:06 AM IST

नोएडा सेक्टर 21 में 15 मिनट देर से वोटिंग शुरू हुई. वोटर्स का आरोप है कि बाहर से बिना पर्ची के अंदर जाने तो दे रहे लेकिन वोट नहीं डालने दे रहे हैं. इंजताम भी सही तरीके से नहीं किया गया है. बदइंतजामी पर वोटर्स का गुस्सा साफ-साफ देखा जा सकता है.

मतदान केंद्रों के बाहर लाइन में खड़े मतदाता

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: बिलासपुर स्थित डॉक्टर राजेंद्र इंटर कॉलेज में पोलिंग बूथ भाग 79 की ईवीएम मशीन खराब है. सुबह 8.30 बजे से मशीन खराब होने के कारण बड़ी तादाद में मतदाता वापस लौटने लगे हैं. फलहाल अभी तक ईवीएम बदलने की प्रक्रिया चल रही है.

नोएडा सेक्टर 21 में 15 मिनट देर से वोटिंग शुरू हुई. वोटर्स का आरोप है कि बाहर से बिना पर्ची के अंदर जाने तो दे रहे, लेकिन वोट नहीं डालने दे रहे हैं. इंजताम भी सही तरीके से नहीं किया गया है. बदइंतजामी पर वोटर्स का गुस्सा साफ-साफ देखा जा सकता है.

मतदान केंद्रों के बाहर लाइन में खड़े मतदाता.

लोकतंत्र के इस त्योहार में आधी आबादी आगे बढ़कर भाग ले इसके लिए निर्वाचन आयोग मतदान बूथों पर सभी सुविधाएं मुहैया कराई है. महिला मतदाताओं के लिए हर विधानसभा में एक पिंक बूथ (सखी बूथ) बनाया गया है.

महिला मतदाता घरों से निकलकर लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग लें और सरकार बनाने में अपनी भागीदारी करें इसके लिए पिंक बूथ व्यवस्था की गई है. लोकसभा चुनाव में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए, चुनाव आयोग (EC) ने नोएडा के बाल भारती स्कूल में पिंक पोलिंग बूथ या ऑल वुमेन पोलिंग बूथ बनाया है.

यह पोलिंग बूथ केवल महिला कर्मचारियों के साथ बनाया गया है, ताकि महिला सशक्तिकरण का संदेश दिया जा सके. इन विशेष बूथों पर पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी, माइक्रो पर्यवेक्षक और सुरक्षाकर्मी सभी महिलाएं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details