उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कृषि मेले में किसानों को बताए गए आधुनिक खेती के गुर

By

Published : Jan 12, 2021, 10:07 AM IST

फिरोजाबाद में उद्यान विभाग ने कृषि मेले का आयोजन किया. साथ ही आधुनिक खेती और वैज्ञानिक विधि विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया. इस सेमिनार में चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय कानपुर के कई वैज्ञानिकों ने भाग लिया. सेमिनार में किसानों को कम लागत में अधिक आमदनी के गुर बताए गए.

firozabad news
फिरोजाबाद में कृषि मेले का आयोजन.

फिरोजाबाद : पारंपरिक कृषि किसानों के लिए घाटे का सौदा साबित होती जा रही है. लंबे समय से कई प्रयोगों के बाद भी अन्नदाता ज्यादा फायदे में नहीं रहा. ज्यादा लागत और कम पैदावार से किसान आर्थिक तौर पर बैकफुट पर है. हालांकि आय में वृद्धि के लिए किसान पारंपरिक कृषि से हटकर आधुनिक खेती की ओर रुख करे हैं. गेंहू, जौ, बाजरा, धान और तिलहन से हटकर किसान अब नई फसलों को तरजीह दे रहे हैं. बहरहाल, किसानों की आय दोगुनी करने का सरकार भी वादा कर रही है.

फिरोजाबाद में कृषि मेले का आयोजन.

कृषि मेले का आयोजन

फिरोजबाद में ऐसे कई किसान हैं, जो परम्पगत फसलों से हटकर खेती कर रहे हैं. ये किसान खुद पर निर्भर होकर अपनी आय दोगुना करने की कोशिश कर रहे हैं. साथ ही जिले के अन्य किसानों को आधुनिक खेती के लिए प्रेरित कर रहे हैं. सोमवार को फिरोजाबाद में उद्यान विभाग ने कृषि मेले का आयोजन किया. साथ ही आधुनिक खेती और वैज्ञानिक विधि विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया. इस सेमिनार में चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय कानपुर के कई वैज्ञानिकों ने भाग लिया. सेमिनार में किसानों को कम लागत में अधिक आमदनी के गुर बताए गए.

किसान रघुवीर सिंह ने कृषि मेले में लगाया स्टॉल.

प्रगतिशील किसानों ने लगाए फसलों के स्टॉल

कार्यक्रम में प्रगतिशील किसानों ने स्टॉल लगाए, जिनमें जैविक खाद से उगायी गयी सब्जियों के अलावा बागवानी के फल भी शामिल थे. जैविक खाद से खेती करने वाले असुआ गांव निवासी किसान रघुवीर सिंह ने केंचुए की खाद का प्रदर्शन किया. किसान ने गोबर खाद से होने वाले फायदे गिनाए. बायोटेक्नोलॉजी से एमएससी करने वाले नगला केवल निवासी किसान देवी दयाल ने मेले में अपना स्टॉल लगाया, जिसमें एप्पल, बेर, ड्रैगन फ्रूट और शिमला मिर्च आदि फसलें आकर्षक का केंद्र रहीं. किसान देवी दयाल मानते हैं कि किसान गैर परम्परागत फसलों की उपज कर अपनी आय खुद दोगुना कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details