उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ओलावृष्टि के कारण बर्बाद हुई फसलों की क्षतिपूर्ति करेगी बीमा कंपनी, एक करोड़ 11 लाख मंजूर

By

Published : May 3, 2022, 1:35 PM IST

प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में किसानों के लिए फसल बीमा योजना संजीवनी साबित हो रही है. जिन किसानों ने अपनी फसलों का बीमा करा रखा था उन्हें ओलावृष्टि के कारण फसल बर्बाद होने पर बीमा कंपनी उसकी भरपाई कर रही है. लेकिन अब भी बहुत से किसानों के इस योजना के बारे में पता ही नहीं है.

ETV BHARAT
FASAL

फिरोजाबाद :प्राकृतिक आपदा जैसे बारिश और ओलावृष्टि से पीड़ित किसानों के लिए किसान फसल बीमा योजना काफी मददगार साबित हुई है. छह माह पहले हुई ओलावृष्टि में जिन किसानों की फसल बर्बाद हो गई थी उसका सर्वे करवाने के बाद बीमा कंपनी ने क्षतिपूर्ति के लिए एक करोड़ 11 लाख की धनराशि मंजूर की है. जिला कृषि अधिकारी ने बताया है कि यह धनराशि जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जायेगी.

अधिकतर किसानों को पता ही नहीं है : फिरोजाबाद जिले में करीब ढाई लाख किसान है. लेकिन फसल बीमा केवल 20 हजार किसानों ने ही करा रखा है. हालांकि इसके पीछे जो वजह सामने आयी है, वो ये कि अधिकतर किसानों को इस फसल बीमा योजना के बारे में पता ही नहीं है. ऐसे में जिन किसानों ने फसल बीमा कराया था उनके लिए इस योजना ने संजीवनी की तरह काम किया. कुछ महीने पहले बेमौसम हुई बरसात की वजह से जिले के कुछ इलाकों में आलू, मिर्च, सरसों, गेंहू और जौ की फसल काफी मात्रा में बर्बाद हो गई थी. अब उनके नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी कर रही है.

यह भी पढ़ें : मिनी सचिवालयों में लगेगी कृषि बीमा पाठशाला, किसान होंगे जागरूक

सरकार से अबतक नहीं मिला मुआवजा : हालांकि सरकार ने भी बर्बाद हुई फसलों का सर्वे कराया था और मुआवजे के लिए रिपोर्ट शासन को भेजी थी लेकिन चुनाव आचार संहिता की वजह से किसानों को अभी तक धनराशि नहीं मिल सकी है. लेकिन जिन किसानों ने फसल बीमा योजना करा रखी थी उनके लिए ये योजना काफी मददगार साबित हुई.

बीमा कंपनी ने मंजूर की 1करोड़ 11 लाख की राशि : जिला कृषि अधिकारी रविकांत का कहना है कि बीमा कंपनी के सर्वे में 1653 किसान चिन्हित हुए थे जिनकी फसल बर्बाद हुई थी.अब इन किसानों के नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी कर रही है. इसके लिए बीमा कंपनी ने एक करोड़ 11 लाख रुपये की धनराशि की मंजूरी दी है. अब शीघ्र ही किसानों के खाते में ये रकम भेज दी जायेगी. जिला कृषि अधिकारी ने किसानों से अपील की है कि सभी किसान फसल बीमा योजना के तहत अपनी अपनी फसलों का बीमा जरूर कराएं. इससे अगर कभी उनकी फसल बर्बाद होती है तो उन्हें इसकी क्षतिपूर्ति हो सके.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप



ABOUT THE AUTHOR

...view details